ओलंपिक मेडल विजेता ने हरियाणा सरकार की खेल नीति पर उठाए सवाल, बोली- नहीं मिला पूरा सम्मान

8/20/2020 6:14:48 PM

रोहतक (दीपक): ओलंपिक की पहली भारतीय ब्रॉन्ज मेडल विजेता साक्षी मलिक ने अब हरियाणा सरकार की खेल नीति पर ही सवाल उठा दिए। साक्षी मलिक का आरोप है कि ओलंपिक मेडल लेने के चार साल बाद भी सरकार कोई सुध नहीं ले रही है। 



उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि सरकार ने नौकरी ओर जमीन देने की बात की थी, लेकिन कई बार खेल मंत्री और मुख्यमंत्री से मुलाकात करने के बाद भी केवल आश्वाशन मिला है। ओलंपिक विजेता साक्षी मलिक को भारत सरकार की तरफ से अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है।

बेहतरीन खेल नीति का दम भरने वाली हरियाणा सरकार आए दिन खिलाड़ियों के निशाने पर रहने लगी है। सिस्टम और सरकार की अनदेखी का शिकार हुए मनरेगा में दिहाड़ी करने वाली शिक्षा के बद हालातों के बाद ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल लेने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी साक्षी मलिक ने भी सरकार और सिस्टम पर सवाल उठा दिए है। 

घोषणा के बाद भी नहीं मिला पांच सौ गज का प्लाट और सरकारी नौकरी
साक्षी मलिक का आरोप है कि ओलंपिक में मेडल जीतने के चार साल बाद भी उन्हें पूरा सम्मान नहीं मिला है। साक्षी मलिक भारत की एक मात्र ऐसी महिला खिलाड़ी है, जिन्होंने पिछले ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उस वक्त हरियाणा सरकार ने साक्षी मलिक को पांच सौ गज का प्लाट और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की थी जो अभी तक नहीं मिली है।



साक्षी मलिक के पति और ससुर को भी मिल चुका है अर्जुन अवॉर्ड
वहीं दूसरी ओर साक्षी मलिक का नाम सरकार द्वारा अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। अर्जुन अवॉर्ड मिलने की घोषणा के बाद साक्षी मलिक काफी उत्साहित है, इससे पहले साक्षी मलिक के पति और ससुर को भी अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है। साक्षी मलिक अर्जुन अवॉर्ड मिलने से खुश है, लेकिन ओलंपिक में मेडल लेने के बाद भी सरकार द्वारा की गई घोषणाओं से साक्षी मलिक खुश नजर नहीं आ रही है।

एमडीयू में नहीं मिला स्पोर्ट्स डायरेक्टर का पद
साक्षी मलिक का कहना है कि मेडल के हिसाब से जो उपलब्धि उन्हें मिलनी चाहिए थी, सरकार की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि उन्हें एमडीयू में स्पोर्ट्स डायरेक्टर का पद चाहिए था, लेकिन उन्हें नही मिला। उन्होंने कहा कि गीता फोगाट को भी सरकार की तरफ से बड़ा पद दिया गया है इसलिए जो मेरी उपलब्धि है उसके अनुसार उन्हें पूरा सम्मान नहीं मिला है। 



सरकार की तरफ से नहीं मिला पूर सम्मान
उन्होंने कहा कि वह पहली ऐसी भारतीय महिला खिलाड़ी है, जिसने ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल लिया है। बावजूद इसके भी सरकार की तरफ से उन्हें पूरा सम्मान नहीं मिल पाया। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार बेहतरीन खेल नीति का दम भरती रही है लेकिन हरियाणा के खिलाड़ी सरकार की खेल नीति पर लगातार सवाल उठा रहे हैं।

vinod kumar