राष्ट्रपति भवन में लिंगानुपात संवेदनशीलता के मुद्दे पर लगाई सैल्फी विद डॉटर क्लासीज

5/20/2018 8:10:23 AM

जींद(राजकुमार): राष्ट्रपति भवन में लिंगानुपात संवेदनशीलता के मुद्दे पर सैल्फी विद डॉटर क्लासीज लगी जिसमें जींद के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने क्लासीज ली। सुनील जागलान को इस क्लासीज के लिए राष्ट्रपति भवन द्वारा विशेष तौर पर न्यौता भेजा गया था। क्लासीज में राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों के अलावा राष्ट्रपति भवन के स्कूल के बच्चे और स्टाफ शामिल हुआ।  

सुनील जागलान ने लिंगानुपात मुद्दे पर कई घंटे क्लास ली। बच्चों से इस मुद्दे पर बारीकी से बातचीत की। उन्हें बताया कि किस प्रकार उन्होंने छोटे से गांव बीबीपुर का सरपंच बनकर महिला उत्थान के काम किए। गांव की सड़क का नाम लाडो मार्ग रखा गया। गांव के पुस्तकालय का नाम लाडो पुस्तकालय रखा गया। घरों के बाहर नेम प्लेट महिलाओं के नाम से लगाई जाने लगी। लड़कियों के पैदा होने पर जश्न मनाया जाने लगा।

उन्होंने बताया कि किस प्रकार सैल्फी विद डॉटर अभियान शुरू किया और किस प्रकार देश के प्रधानमंत्री ने मन की बात में उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात संवेदनशीलता से जुड़े मुद्दे, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक, बाल विवाह पर रोक, घरेलू हिंसा पर रोक इत्यादि विषयों को स्कूलों के पाठ्यक्रमों में लागू करवाने की कोशिश की जा रही है।  


 

Rakhi Yadav