लॉकडाउन में फंसे कोलकाता के एक परिवार के लिए फरिश्ता बने समाज सेवी

3/27/2020 12:20:25 AM

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में पूर्ण तौर पर लॉकडाउन है। ऐसे में ट्रांसपोर्ट और रेल सेवाएं बंद होने के चलते कुछ लोग अपनो घरों में नही पहुंच पाए और उन्हें अब रैन बसेरे में दिन गुजारने पड़ रहे हैं। हरियाणा के कालका के रैन बसेरा में भी कोलकाता का एक परिवार इस समय रह रहा है। यहां पिछले 5 दिन से अपने परिवार के साथ रह रही सोनालिका ने बताया कि वह अपने परिवार समेत शिमला मनाली घूमने आए थे। 22 मार्च को कालका से उनकी ट्रेन थी, लेकिन रेल सेवा बंद होने के चलते वे कालका में ही फंसे हुए हैं। अब उनका परिवार यहां के रैन बसेरा में रह रहा है। 

सोनालिका ने बताया कि वे अपने परिवार सहित कब घर जाएंगी इसका पता नहीं हैं, लेकिन यहां रैन बसेरा में उन्हें व उनके परिवार को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी जा रही। यहां का रखरखाव करने वाले कर्मचारी उनकी हर तरह की मदद कर रहे हैं। वहीं इसके अलावा कुछ सामाजिक संगठन भी यहां उनकी हर तरह की मदद कर रहे हैं। जिसमें शिवालिक मंच की ओर से भी इन्हें जरूरत का सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

रैन बसेरा का सुपरविजन करने वाले कर्मजीत ने बताया कि कोलकाता का ये परिवार लॉकडाउन के चलते वापिस अपने घर नहीं जा पाया। लेकिन रैन बसेरा में इस परिवार को किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं होने दी जा रही। रैन बसेरा का स्टाफ सुबह शाम इस परिवार का ख्याल रखता है, जबकि इन्हें हर तरह का जरूरत का समान भी मुहैया करवाया जा रहा है।

50 गरीब परिवारों को बांटा महीने भर का राशन
कोरोना महामारी के चलते अनेको गरीब परिवारों की रोजी रोटी पर आंच आ गई, जिसके लिए शिवालिक विकास मंच के अध्यक्ष विजय बंसल की प्रेरणा से मंच के सदस्य राहुल, अंकुश, रूबल, सजल आदि ने उपाध्यक्ष दीपांशु बंसल के साथ पिंजौर कालका के 50 गरीब व जरूरतमंद परिवारों को एक एक महीने का राशन उन परिवारों के घर जाकर दान किया है।

दीपांशु ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि रैन बसेरा कालका में एक परिवार व एक युवा शिमला व एक युवा चंबा तथा उसके अलावा एक गरीब परिवार था, जिन्हें शिवालिक विकास मंच के अध्यक्ष विजय बंसल जी के निर्देशानुसार एक एक माह का राशन दान किया गया है, जिससे उन्हें कोई दिक्कत न आए।

Shivam