दूध की गुणवत्ता के लिए पशु चिकित्सक ले सकेंगे सैम्पल

8/3/2018 11:12:07 AM

चंडीगढ़(बंसल): प्रदेश में दूध की गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पशु चिकित्सकों को भी दूध का सैम्पल लेकर लैब में जांच के लिए भेजने का अधिकार देने के अनुरोध को स्वीकार किया है। उन्होंने होमगार्ड के लिए ड्यूटी लगाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने तथा घग्गर नदी में अवैध खनन की शिकायतों पर संयुक्त टीमों द्वारा नियमित छापामार कार्रवाई करने तथा दोषियों पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए। 

वीरवार को मुख्यमंत्री आवास पर जनता दरबार का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश भर से आए लोगों और  15 प्रतिनिधिमंडलों के माध्यम से प्रतिनिधियों द्वारा अपनी मांग रखी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तकरीबन अढ़ाई घंटे तक चले जनता दरबार में दूध की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अब पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी सैम्पल लेने के लिए अधिकृत किए जाने के अनुरोध को स्वीकार किया। इस मौके पर डिप्लोमा वैटर्नरी एसोसिएशन द्वारा रखी गई मांगों को अतिरिक्त मुख्य सचिव पशुपालन विभाग को निरीक्षण करने के निर्देश दिए। 

होमगार्डों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे सुभाष चंद्र ने उनकी नियमित ड्यूटियां लगाने की मांग रखी तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए एक ऑनलाइन प्रणाली तैयार करने के निर्देश दिए। भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा की अवैध खनन रोकने की मांग को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए पंचकूला जिले में अवैध खनन रोकने के लिए नियमित छापामार कार्रवाई करने तथा हर हालत में अवैध खनन रोकने के निर्देश दिए।  

हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के कानूनी सलाहकार संतोष कुमार भार्गव द्वारा प्राइवेट स्कूलों के संबंध में अपनी परेशानी रखी गई जिस पर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने उन्हें 25 अगस्त तक अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को अपनी मांगें देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने श्री गुरु नानक देव के 550वें जन्मदिवस अवसर पर गुरुद्वारा चिल्ला साहिब गुरु नानक देव द्वारा राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि बनाने के लिए समय मांगा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।   


 

Rakhi Yadav