स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 सर्वे: देश के टॉप 10 साफ जिलों में आधा हरियाणा

11/23/2019 3:24:49 PM

डेस्क: प्रदूषण के घाव को झेल रहे हरियाणा को स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण से सफाई का मरहम लगा है। हरियाणा ने स्वच्छ शहरों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। सर्वे में हरियाणा ने दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं टॉप 25 जिलों में हरियाणा के 9 जिले हैं, लेकिन खास बात यह है कि देश के टॉप 10 स्वच्छ जिलों में प्रदेश के पांच जिले हैं। तमिलनाडू की तरह हरियाणा ने बेहतर काम किया है। बता दें कि तमिलनाडू सर्वे में नंबर है, जबकि  इसके टॉप 25 जिलों में 8 जिले हैं। 

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 में देश भर में हरियाणा द्वितीय स्थान पर रहा है। भारत में तमिलनाडु 83.54 फीसदी अंक लेकर प्रथम स्थान पर रहा। अंतरराष्ट्रीय स्तर की थर्ड पार्टी सरप्राइज इंस्पेक्शन में पूरे भारत में हरियाणा के फरीदाबाद जिले को दूसरा व रिवाड़ी को तीसरा स्थान मिला है। इस इंस्पेक्शन में तीन मुद्दों पर सर्वे किया गया। जिनमे सिटीजन से फीड बैक, वर्तमान में मिली सुविधायों का उपयोग कैसे किया जाता है व डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन। सर्वेक्षण में भारत के कुल 683 जिलों का सर्वे हुया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को अहमदाबाद में इसके हरियाणा की पीठ ठप थपायी है।

सर्वव्यापी स्वच्छता के कवरेज के प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर बल देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी। दो उप मिशन स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और स्वच्छ‍ भारत मिशन (शहरी) के लिए मिशन समन्वयकत्र्ता पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (एमडीडब्ल्यूएस) के सचिव हैं। मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ को सही रूप में श्रद्धांजलि देते हुए वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत की प्राप्ति करना था।

Edited By

vinod kumar