कोरोना वायरस: हरियाणा सचिवालय के प्रवेश द्वार पर लगा सैनिटाइजिंग चैम्बर

4/7/2020 1:15:12 PM

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना के संक्रमण का खतरा हरियाणा सचिवालय में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को न हो, इसके लिए हरियाणा सचिवालय के प्रवेश द्वार पर एक ऐसा चैंबर तैयार किया गया है जिसमें से गुजरने वाला हर व्यक्ति सैनिटाइज होकर ही अंदर प्रवेश कर सकेगा।

यह विशेष चैंबर हरियाणा के तकनीकी शिक्षा विभाग के सरकारी पॉलीटैक्निक कॉलेज लिसाना रेवाड़ी के स्टूडैंट्स ने तैयार किया है। इस चैंबर में प्रवेश करते ही एक पैडल बनाया गया है जिस पर पैर रखते ही सैनिटाइजर की बौछार अंदर जाने वाले व्यक्ति पर पड़ती है।

जानकारी देते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारी मङ्क्षहदर सिंह ने बताया कि सरकारी पॉलीटैक्निक लिसाना के छात्रों और उनके वर्कशॉप के इंस्ट्रक्टर्स ने मिलकर इस चैंबर को तैयार किया है जिसे करीब 15,000 रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इसमें डी.आर.डी.ओ. की ओर से रिकोमैंडेड कैमीकल सोडियम हाइपोक्लोराइड का इस्तेमाल किया गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तकनीकी शिक्षा विभाग भी लगातार काम कर रहा है और हमारे 12 पॉलीटैक्निक इसी तरह के काम में जुटे हुए हैं जबकि इससे भी अधिक पूरी तरह से स्वचालित चैंबर भी पॉलीटैक्निक वर्कशॉप में तैयार किया जा रहा है ताकि हॉस्पिटल्स के अलावा अन्य कार्यालयों के प्रवेश द्वारों पर इन्हें लगाया जा सके।

Shivam