कर्ण नगरी करनाल की बेटी ने हरियाणा का नाम किया रोशन, संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार से नवाजी जाएंगी संजौली बैनर्जी

12/15/2023 3:53:06 PM

करनालः कौन कहता है कि आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालों यारों। यह लाइन करनाल की संजौली बैनर्जी पर एकदम फिट बैठती है। जिन्होंने कर्ण नगरी करनाल का नाम विदेशों तक पहुंचा दिया है। संजौली अपनी टीम के साथ मिलकर करनाल जिले में आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए सारथी योजना चलाकर उन्हें पढ़ाती हैं।

 बच्चों को पढ़ाने का काम उन्होंने कोरोना काल के दौरान शुरू किया था, लेकिन अब तक वह पढ़ाती चली आ रही हैं। जब वह भारत में नहीं होती हैं तो वह वेदेश से भी बच्चों को वीडियो कॉल के माध्यम से समझाती रहती हैं। जिसके लिए ब्रिटेन से संजौली को एक निमंत्रण मिला है। उनके अच्छे कार्यों को देखते हुए ब्रिटेन के किंग चार्ल्स ने उन्हें आमंत्रित किया है, जहां उन्हें संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इस खबर के बाद पूरे परिवार और करनाल में खुशी का माहौल है।

मिली  जानकारी के अनुसार ऐसा विशेष न्योता हासिल करने वाली संजौली बैनर्जी देश की सबसे कम उम्र की महिला हैं। संजौली भारत की 75 मोस्ट पावरफुल व इंस्पायरिंग वूमैन में से एक हैं। जिन्हें प्रिंस चार्ल्स ने विशेष न्यौते पर बुलाया है। संजौली बैनर्जी कई सालों से लिंग समानता, शिक्षा, पर्यावरण व स्वास्थ्य को लेकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। संजोली ने मिलने वाले इस सम्मान के लिए अपने पिता को श्रेय दिया है।  उनके पिता एक शिक्षक हैं।

आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर ब्रिटेन में ये कार्यक्रम रखा गया है, जहां पर 75 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। इसमें हरियाणा के लिए गौरव करने की बात है कि इस लिस्ट में हरियाणा की इकलौती संजौली बैनर्जी का नाम भी शामिल है। संजोली को दो इंटरेनेशनल अवार्ड मिल चुके हैं। वहीं उन्हें अच्छे कार्यों के लिए प्रतिष्ठित अंर्तराष्ट्रीय डायना पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियन फेडरल संसद में एक दिन का पार्लियामेंट सदस्य बनने का अवसर भी संजोली को मिल चुका है। आपको बता दें कि संजोली ने ऑस्ट्रेलिया की नेशनल यूनिवर्सिटी से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में ग्रेजुएशन और सामाजिक कार्य में मास्टर की डिग्री हासिल की है। संजौली ने ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी से एएनयू से स्टडी एक्सचेंज प्रोग्राम की पढ़ाई की है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal