लंबित मांगों को लेकर कई रोडवेज यूनियनों ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से की बैठक

7/11/2022 9:21:55 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा राज्य परिवहन की 10 प्रमुख यूनियनों द्वारा मिलकर बनाए गए सांझा मोर्चा ने आज सूत्रीय मांग पत्र को लेकर विभाग के अधिकारियों से बातचीत की। बातचीत के लिए प्रधान सचिव, हरियाणा सरकार, परिवहन विभाग द्वारा सांझा मोर्चा को बैठक के लिए 11 जुलाई का समय दिया गया था। मोर्चा में शामिल सभी 10 यूनियनों के प्रतिनिधियों ने प्रधान सचिव, हरियाणा सरकार परिवहन विभाग की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में शामिल हुए और सौहार्दपूर्ण माहौल में 30 सूत्री मांग पत्र पर विस्तार से चर्चा की गई।

यूनियन की अधिकतर मांगों को लेकर बैठक में बनी सहमति

साझा मोर्चा द्वारा रखी गई मांगों पर चर्चा करते हुए विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा सकने वाली मांगों पर नियमानुसार हर संभव कार्यवाही करने के लिए सहमति जताई गई। जिसमें कर्मचारियों के वर्दी, जूते और रात्रि भत्ते में बढ़ोतरी किया जाना शामिल है। इसके अतिरिक्त वेतन विसंगतियों से संबंधित मामले के बारे में यूनियन प्रतिनिधियों से इस तरह के सभी केस वेतन विसंगति कमेटी के सामने प्रस्तुत करने के लिए अनुरोध किया गया। यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा यह अवगत करवाया गया कि राज्य परिवहन में पिछले तीन वर्ष में लगभग सभी पदों पर सरकार द्वारा पदोन्नतियां की गई है, परंतु डिपुओं में कार्यरत लिपिकों की 30-30 वर्ष से अधिक सेवा के पश्चात् भी पदोन्निति नहीं की गई है। प्रधान सचिव द्वारा यूनियन प्रतिनिधियों को अवगत करवाया गया कि यह मामला विभाग के संज्ञान में आने के पश्चात् उन द्वारा तर्वित कार्यवाही करते हुए पहले से ही संयुक्त निदेशक की अध्यक्षता में मामले का पूर्ण संज्ञान लेने के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया गया है और इस भाग पर भी शीघ्र संभव कार्यवाही कर ली जाएगी।

विभाग के बेड़े में बसें शामिल करने को लेकर भी की गई चर्चा

विभाग के बेड़े में नई बसों को शामिल करने की मांग पर प्रधान सचिव द्वारा यूनियन प्रतिनिधियों को अवगत करवाते हुए बताया गया कि हरियाणा राज्य परिवहन का अधीकृत बस बेड़ा 4500 से बढ़ाकर 5300 बसें करने का अनुमोदन परिवहन मंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा कर दिया गया है। विभाग द्वारा इस अधिकृत बेड़े अनुसार बसें शामिल करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। विभाग द्वारा 809 साधारण बसों की खरीद कर ली गई है, जिसकी बस बॉडी एच.आर.ई.सी. गुरूग्राम द्वारा बनाई जा रही है। विभाग द्वारा 150 एच.वी.ए.सी. और 125 मिनी बसें खरीदने का टेंडर भी जारी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री द्वारा भी 2022-23 के बजट में विभाग के बेड़े में 2000 बसें शामिल करने की घोषणा भी की है, जिसके लिए विभाग द्वारा प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके अलावा 800 इलेक्ट्रिक बसें बेड़े में शामिल किए जाने का प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है। प्रधान सचिव द्वारा दी गई इस सूचना का सभी यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा धन्यवाद किया गया और विभाग के बेड़े में यह बसें शीघ्र शामिल करने का अनुरोध किया गया। चालक संघ द्वारा एच.आर.ई.सी. गुरूग्राम द्वारा बनाई जा रही बस बॉडी में सुधार के लिए दिए गए सुझावों पर प्रधान सचिव द्वारा तुरंत कारवाई करते हुए महाप्रबंधक, एच.आर.ई.सी. गुरुग्राम को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए। यूनियन प्रतिनिधियों द्वारा बैठक के लिए समय देने के लिए और उनकी मांगों पर चर्चा करते हुए विभाग द्वारा क्रियान्वित की जाने वाली मांगें माने जाने के लिए प्रधान सचिव, हरियाणा सरकार परिवहन विभाग का धन्यवाद किया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai