हरियाणा की छोरी ने किया कमाल, विदेश में लहराया जीत का झंडा

8/11/2017 5:14:40 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट):हरियाणा के जांडली कला गांव की बेटी संतोष ने सात समंदर पार जाकर जीत का तिरंगा लहराया। अमेरिका में लॉस एजेंलिस आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में फ़तेहाबाद जिले के गांव जांडलीकलां की बेटी एवं रेलवे पुलिस में हैडकांस्टेबल के पद पर तैनात संतोष भैरो ने 800 मीटर दौड़ में रजत अौर 400 मीटर दौड़ में सिल्वर पदक जीतकर प्रदेश व देश का नाम रोशन किया है। गांव की बेटी की सफलता की जानकारी मिलते ही गांव जांडली कलां में जश्न का माहौल बन गया और परिजनों के पास बधाई देने वालों का तांता लग गया।

संतोष की माता मित्तो देवी के मुताबिक उनकी बेटी संतोष शुरु से ही खेल को लेकर काफी सजग रही है और स्कूल के घरेलू मैदान से लेकर जिला व राज्य स्तर पर ही नहीं, अपितु राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

संतोष ने जीता सिल्वर मेडल 
अमेरिका में आयोजित इस 5 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में करीब एक दर्जन देश की टीमों ने भाग लिया था। भारत देश की ओर से एथलेटिक्स में हरियाणा की एकमात्र खिलाड़ी संतोष भैरों ने हरियाणा रेलवे पुलिस टीम की ओर से हिस्सा लिया था। सेमीफाइनल के 800 मीटर दौड़ मुकाबले में संतोष ने कनाड़ा की मिरिना को पटखनी देकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबले में भारत की ही सोनिया ने संतोष भैरों को हराया। उपविजेता रही संतोष भैरों ने वीरवार देर रात को 400 मीटर दौड़ में भी सिल्वर मेडल हासिल किया है। 

प्रिंसीपल व कोच की अहम भूमिका  
अमेरिका से बातचीत में एथलीट संतोष भैरों ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जांडली कलां के प्रिंसीपल एवं उप जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने संतोष को उक्त मुकाम तक पहुंचाने पर अहम किरदार निभाया है। सिहाग ने जहां शिक्षा के साथ-साथ संतोष भैरों को खेलों में भी उतारकर मार्ग दर्शन किया, वहीं कोच ने इस बेटी के अंदर छिपी प्रतिभा को तराशकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था। संतोष अपनी सफलता के लिए उपरोक्त दोनों को श्रेय देती है। 

खेल कोटे से मिली थी नौकरी 
वर्ष 2013 में बैंगलोर में आयोजित ऐशियन खेल प्रतियोगिता में 800 व 400 मीटर दौड़ में संतोष भैरों अंडर-19 आयु वर्ग में प्रथम स्थान पर रही थी। जिसका प्रतिभा को देखते हुए विभाग ने रेलवे पुलिस में हैड कांस्टेबल पद पर तैनात कर दिया। संतोष खेलों में रेलवे पुलिस का नाम लगातार रोशन करती आ रही है। फिलहाल हैड कांस्टेबल संतोष की डयूटी बड़ौदाकलां बहादुरगढ़ हरियाणा में है।