PARIS OLYMPIC 2024: हरियाणवी जोड़ी ने फ्रांस में किया कमाल... मेडल किया नाम, मनु भाकर के नाम एक और कीर्तिमान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2024 - 01:32 PM (IST)

हरियाणा डेस्क: पेरिस ओलपिंक 2024 में हरियाणा की शूटर मनु भाकर ने रविवार को देश की झोली में पहला पदक कांस्य के रूप में डाला था। वहीं सोमवार को 25 मीटर पिस्टल के मिक्स्ड इवेंट में वो सरबजोत के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गईं। आज यानी मंगलवार को हरियाणा की जोड़ी सरबजोत सिंह और मनु भाकर ने फाइनल मैच खेला। जिसमें मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने इतिहास रचते हुए ब्रॉन्ज मेडल देश के नाम किया है। मनु और सरबजोत की भारतीय जोड़ी ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया को 16-10 से हराया।

PunjabKesari

PunjabKesari

पेरिस ओलिंपिक 2024 में मनु भाकर और सरबजोत सिंह सोमवार को फ्रांस के चेटौरॉक्स में क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रहे। इसी के साथ ये जोड़ी अब पेरिस ओलंपिक की 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगे। आज कोरिया के साथ इनका मुकाबला होगा। क्वालीफाई करने के बाद दोनों ने 4 बजे तक अभ्यास किया। सरबजोत ने कहा कि ओलंपिक का दबाव है, लेकिन मैं इसे पॉजिटिव लेकर चल रहा हूं। उन्होंने कहा कि मनु बहुत मजबूत खिलाड़ी हैं। वहीं, अर्जुन और रमिता टारगेट से चूकने के कारण बाहर हो चुके हैं।

PunjabKesari

झज्जर की रहने वाली हैं मनु भाकर

बता दें कि मनु भाकर हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली हैं। फिलहाल वर्तमान में उनका परिवार फरीदाबाद में रहता है। 2021 के टोक्यो ओलंपिक में मनु की पिस्टल खराब हो गई। 20 मिनट तक वे निशाना नहीं लगा पाईं। पिस्टल ठीक हुई, तब भी मनु सिर्फ 14 शॉट लगा पाईं और फाइनल की रेस से बाहर हो गई थीं। मनु निराश थीं लेकिन उन्होंने वापसी की और पेरिस ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाया।

PunjabKesari

मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला

PunjabKesari

पेरिस ओलंपिक में हरियाणा के बेटी मनु भाकर ने कमाल कर दिया है। वे 10 मीटर विमेंस एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में मनु भाकर ने मेडल पर निशाना लगा दिया है। इस फाइनल में 8 शूटरों ने मेडल के लिए निशाना लगाया। जिसमें मनु भाकर ने ब्रांज मेडल अपने नाम किया है। इस ब्रांज मेडल के साथ ही मनु ने इतिहास रच दिया है। शूटिंग में ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला मनु भाकर हैं। 

अंबाला का छोरा है सरबजोत

PunjabKesari

सरबजोत सिंह का जन्म 30 सितंबर 2001 को हुआ। वह हरियाणा में अंबाला जिले के मुलाना के अंतर्गत आने वाले धीन गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता जतिंदर सिंह किसान हैं। मां हरदीप कौर गृहिणी हैं। सरबजोत चंडीगढ़ के सेक्टर 10 स्थित DAV कॉलेज के छात्र हैं। सरबजोत ने स्कूल में ही शूटिंग करना शुरू कर दिया था। वह सेंट्रल फीनिक्स क्लब में अंबाला कैंट स्थित एआर शूटिंग एकेडमी के कोच अभिषेक राणा के अंडर ट्रेनिंग लेते हैं।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static