कैबिनेट मंत्री विज ने सरस मेले का किया शुभारंभ, 22 राज्यों के कलाकारों ने लिया है भाग

2/23/2019 5:29:37 PM

अंबाला(अमन कपूर): हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने शनिवार को शुरू होने वाले सरस मेले की शुरूआत दीपशिखा प्रज्जवलित करते हुए की। यह राज्य स्तरीय मेला 22 फरवरी से 5 मार्च तक चलेगा। इस दौरान विज ने प्रतिभागियों को स्मृतिचिन्ह भेंट करके प्रोत्साहित भी किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेले में सेल्फ हेल्प ग्रुप, कुटीर उघोग, हस्तशिल्प, हस्तकरधा, घर और गांव में बनने वाली वस्तुएं इसलिए भी प्रदर्शित की जा रही है, ताकि उन्हें स्वयं द्वारा बनाया गया समान बेचने के लिए बाजार मिल सके।

अपनी अभिव्यक्ति में उन्होंने आगे बताया कि मेले में 22 राज्यों से सेल्फ हेल्प ग्रुप, कुटीर उघोग, हस्तशिल्प, हस्तकरधा, फनकार और कलाकार आए हैं। इस मेले में सम्पूर्ण भारत वर्ष का लघु रूप का दर्शन हो रहा है। मेले भारत वर्ष की धरोहर तथा पहचान है। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां पर विविधता में एकता के सांस्कृतिक रंग और जीवन शैली देखने को मिलती है। हस्तकला और दस्तकारी के नमूने अन्य स्थानों पर दूर-दूर तक पहुंचाए जाने की जरूरत है, ताकि कौशल मिशन को और बढ़ावा मिल सके।

कलाकरों की प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए मंत्री ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से मानसिक तनाव तो दूर होता ही है साथ ही कुछ नया करने की सीख भी जहन से निकलती है। मंत्री ने मेले में लगे स्टालों का निरीक्षण किया तथा स्टाल लगाने वाले उद्यमियों से खुलकर बातचीत की। मेले में पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, असम, झांरखंड, हरियाणा, गुजरात, सहित अन्य राज्यों के उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टालों पर गए तथा उद्यमियों द्वारा बेचे जा रहे समान की खुलकर प्रशंसा की।

Shivam