सरपंच पर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर चुनाव लड़ने का आरोप, किया गया बर्खास्त

1/3/2024 5:18:40 PM

कैथल: कैथल में हरिगढ़ किंगन गांव की महिला सरपंच बर्खास्त हो गई है। फर्जी दस्तावेजों के आधार पर चुनाव लड़ने का आरोप है। शिकायत के आधार पर उपायुक्त कार्यालय ने कार्रवाई की है। 10वीं के प्रमाणपत्र पर एक निजी स्कूल की मोहर लगाई गई थी। जिला पंचायत अधिकारी कंवरदमन ने जानकारी दी है। 

पचायत चुनाव के समय फर्जी स्कूल प्रमाणपत्र के आधार पर सरपंच पद का चुनाव लड़ने के आरोप में हरियाणा के कैथल के गांव हरिगढ़ किंगन की महिला सरपंच हरबंस कौर को उपायुक्त कैथल ने बर्खास्त कर दिया है। गांव हरिगढ़ किंगन निवासी रघबीर सिंह ने उपायुक्त कैथल को एक लिखित शिकायत दी थी कि उनके गांव की सरपंच चुनी गई हरबंस कौर ने फर्जी स्कूल प्रमाणपत्रों के आधार पर चुनाव लड़ा था।

 
ऐसे में मामले की निष्पक्षता से जांच करवा हरबंस कौर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। इस शिकायत के बाद उपायुक्त ने पूरे मामले की जांच एसडीएम गुहला को सौंप दी। जांच में हरबंस कौर के स्कूल के सभी दस्तावेजों की गहनता से जांच की गई लेकिन उनमें कई जगहों पर विरोधाभास पाया गया।जांच के बाद गत 29 दिसंबर को कैथल उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बीडीपीओ गुहला को पत्र लिख हरबंस कौर को तुरंत प्रभाव से हरिगढ़ किंगन गांव के सरपंच पद से हटाने के आदेश दिए और हरबंस कौर से गांव का रिकार्ड वापस ले उसे किसी बहुमत वाले पंच को सौंपने को कहा।

Content Writer

Isha