खुशखबरी ! अब बिना ई-टेंडरिंग के लाखों का काम करवा सकेंगे सरपंच, फंड की भी नहीं रहेगी कोई कमी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 04:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने राज्य स्तरीय सरपंच सम्मेलन में बड़ी घोषणा की है। सीएम ने कहा कि सरपंचों अब बिना टेंडर के 21 लाख रुपये तक के कार्य करा सकेंगे। विकास के कार्यों के लिए फंड की कोई भी कमी नहीं रहने दी जाएगी। सीएम ने कहा कि किसी कार्य के लिए मिट्टी का भरत का अगर अलग से एस्टीमेट बनाकर सरपंच देंगे तो वो भुगतान भी सरकार करेगी।

 

सीएम सैनी ने कहा कि HEW पोर्टल पर सरपंच की ओर से RESOLUTION अपलोड करने के बाद 10 दिन में JE एस्टीमेट बनाने के लिए बाध्य होगा। सरपंचों को प्रशासनिक कार्यों के लिए जाने पर 16 रुपये किमी की दर से TA/DA भी मिलेगा। वहीं जिला या उपमंडल स्तर पर कोर्ट में पैरवी के लिए 1100 की बजाय 5500 रुपये प्रति केस और उच्च न्यायालय के लिए 5500 से बढ़ाकर 33 हजार प्रति केस होगी।

 

SMS से मिलेगी हर जानकारी

 

सीएम ने कहा कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम गांव में होने पर सरपंच का स्थान DC/SP के साथ होगा। साथ ही ग्राम पंचायतों के लिए 3 हजार कम्प्यूटर ऑपरेटर नियुक्त किए गए हैं। अब पंचायत GEM पोर्टल से लैपटॉप, प्रिंटर खरीद पाएगी। वहीं अपंजीकृत ठेकेदार एक साल में 50 लाख तक के कार्य ही कर पाएगा। साथ ही सरपंच को हर बड़े टेंडर की जानकारी SMS से मिलेगी।

 

आयोजन के लिए 3 हजार तक का फंड

 

आगे सीएम ने कहा कि पंचायत को स्टांप ड्यूटी और बिजली बिल सेस पंचायत के अकाउंट में सीधा आएगा। गांव में पेयजल की समस्या अगर ग्राम पंचायत नहीं हल कर पाएगी, तो पंचायत के Resolution पर उस कार्य को पब्लिक हेल्थ विभाग कराएगा। साथ ही ग्राम पंचायत पर राष्ट्रीय पर्व या विशिष्ट आयोजन के लिए पंचायत फंड से 3 हजार रुपये तक कर पाएंगे। सीएम ने बताया कि पंचायत राष्ट्रीय पर्व की गतिविधियों के प्रचार, झंडा या मिठाई की सीमा को 500 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया है। साथ ही सरपंच ग्राम सचिव की ACR पर टिप्पणी भी कर पाएंगे। 

 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static