रूस्तम को हराकर 'मेले का सरताज' बना सरताज (VIDEO)

12/23/2018 10:04:22 PM

झज्जर (प्रवीण): 21 करोड़ का सरताज 36 वें पशुधन मेले का सरताज बन गया है। मुर्राह नस्ल का सरताज सोनीपत के सैनीपुरा गांव के विरेन्द्र सिंह का है। सरताज ने मेले के आकर्षण रहे रूस्तम को हराकर सभी भैंसों में पहला स्थान हासिल किया है। हालांकि मुर्राह ब्रीड में सरताज से आगे पानीपत के नरेन्द्र की मुर्राह नस्ल की भैंस आगे रही। भैंसो में पहले स्थान पर आने वाले सरताज को देखने वालों की भारी भीड़ भी उमड़ी रही।

सरताज के मालिक विरेन्द्र ने बताया कि सरताज की उम्र करीब चार साल है और वो उस हर रोज करीब 10 किलो दूध और दही के सेवन भी हर रोज कराता है। विरेन्द्र ने मुर्राह नस्ल की बेहतर ब्रीड तैयार करने का काम साल 2007 से शुरू किया था। वीरेन्द्र ने करनाल में लगे पशुधन प्रदर्शनी मेले से ही मुर्राह नस्ल की बेहतर ब्रीड तैयार करने की सीख ली थी। 



वीरेन्द्र सिंह अब हर महीने सरताज का सीमन बेचकर लाखों रूपये भी कमा रहा है। विरेन्द्र का कहना है कि वैसे तो वो सरताज को बेचना नहीं चाहता क्योंकि उसके लिये सरताज अनमोल है, लेकिन अगर कोई 21 करोड़ देगा तो वो अपना सरताज उसको सौंप देगा।

बता दें कि 36 वें पशुधन मेले की शुरुआत 21 दिसम्बर को हुई थी। हरियाणा के कृशि एंव किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने हरियाणा मेें पशुधन की उत्तम नस्ल और दुध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये दूसरी बार झज्जर में मेले का आयोजन करवाया। मेले के तीनों दिन दर्शकों के लिये पहले ईनाम के तौर पर मोटरसाईकिल और दूसरे स्थान पर आने वाले को दूध निकालने की मशीन दी गई। 



मेले में  झज्जर के जीवन सिंह की एच एफ नस्ल की गाय को पहला स्थान, वहीं साहीवाल ब्रीड में करनाल के राम सिंह की गाय ब्रीड चैम्पियन बनी है। रोहतक के दलबीर सिंह का साहीवाल बैल ब्रीड चैम्पियन का रनर अप रहा। क्रॉस ब्रीड में करनाल की गाय चैम्पियन बनी है। मेले के समापन पर आई भारी भीड़ ने जय जवान जय किसान के नारे लगाकर मेले की सफलता के लिये कृषिमंत्री का हौसला बढ़ाया।

Shivam