जगमग योजना का विरोध करने पर सतनाली में हो रही 14 घंटे की बिजली कटौती

12/3/2016 5:25:53 PM

सतनाली मंडी (मनोज): सतनाली कस्बे में लाइन लॉस व बिजली चोरी को रोकने के लिए तारों को बदलकर केबल डालने और मीटर पिलर बॉक्स में लगाने के कार्य में कुछ लोगों द्वारा किया गया विरोध बिजली निगम को नागवार गुजरा है। विरोध से तिलमिलाए निगम द्वारा पिछले 27 दिन से कस्बे के सिटी फीडर में बिजली के कट की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ाई जा रही है जो 6 से शुरू होकर 14 घंटे तक पहुंच चुकी है और शीघ्र ही 15 घंटे कटौती का विकल्प खुला है। 

सतनाली सिटी फीडर में स्कीम के तहत निगम द्वारा कार्य शुरू कर कुछ मीटर बाहर भी लगाए जा चुके हैं और पुलिस को साथ लेकर कुछ मोहल्लों में तारों को बदलकर केबल भी डाल दी गई है लेकिन इसके पश्चात कुछ समय बाद जब निगम के कर्मचारी अन्य स्थानों पर काम करने पहुंचे तो कुछ लोगों ने विरोध कर दिया, निगम ने उन पर कार्रवाई करने की बजाय पूरे कस्बे के लोगों को ही सजा देने का फरमान जारी करते हुए बिजली कटौती शुरू कर दी है जिससे पिछले 27 दिनों से लग रहे बिजली के लंबे कट ने कस्बे के बिजली आधारित वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न कर दी है। 


ये है बिजली कटौती का शैड्यूल
सतनाली में 1 दिसम्बर से कटौती का शैड्यूल सुबह 7 से 11 बजे तक, दोपहर 1 से सायं 5 बजे, रात को 11 से प्रात: 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। 
इस प्रकार पिछले कई दिनों ने कस्बे में सुबह 7 से सायं 5 बजे के बीच मात्र 2 घंटे ही बिजली मिल रही है जो की निश्चित नहीं है।  


क्या कहते हैं अधिकारी
इस बारे में एक्स.ई.एन बिजली निगम रणवीर सिंह ने बताया कि जगमग योजना में शामिल सतनाली में तारों को बदलकर केबल डालने और मीटर पिलर बॉक्स में लगाने के काम में अपेक्षित सहयोग नहीं किए जाने पर कटौती की जा रही है। उन्होंने बताया कि यदि ग्राम पंचायत व कस्बावासी योजना को क्रियान्वित करवाने में निगम का अपेक्षित सहयोग नहीं करते हैं तो उच्चाधिकारियों से सतनाली फीडर की विद्युत कटौती को शीघ्र ही और बढ़ाने के आदेश हैं।