SBI शाखा में फर्जी दस्तावेज पेश कर लोन लेने के मामले में 8​ केस अौर दर्ज

4/1/2018 5:02:21 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर भारती): स्टेट बैंक अॉफ इंडिया की धारूहेड़ा ब्रांच में 5 करोड़ के लोन घोटाला मामले में पुलिस ने 8 केस अौर दर्ज किए हैं। पुलिस इससे पहले 5 केस दर्ज कर चुकी है। जिसके बाद धोखाधड़ी करने वालों की संख्या 147 हो गई है। इन लोगों ने फर्जी दस्तावेज पेश कर 4.92 करोड़ का लोन लिया था। उल्लेखनीय है कि बैंक शाखा की तरफ से वर्ष 2009 से 2012 के बीच 213 लोन फर्जी कागजातों के आधार पर पास किए गए। इस मामले में बड़ी बात यह रही कि ये सभी लोन राजस्थान एरिया में तिजारा तहसील के अधीन आने वाले गांवों के लोगों ने लिए थे। जैसे ही यह मामला मीडिया के संज्ञान में आया तो बैंक के वकीलों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। तब कहीं जाकर 29 लोगों पर एफआईआर के आदेश जारी हुए थे।

गैंग ने दिया शातिराना तरीके से वारदात को अंजाम
एसबीआई बैंक ने वर्ष 2009 से लेकर वर्ष 2012 के बीच जो लोन जारी किए थे। उनमें से 213 पास किए गए लोन की किस्त संबंधित व्यक्तियों ने जमा ही नहीं कराई। बैंक ने कागजात खंगालने शुरू किए तो ये सभी लोन तिजारा व टपूकड़ा के लोगों के मिले। लोन की रकम वसूलने के लिए बैंक की तरफ से रिकवरी सूट डाला गया, जिसके बाद कई बड़ी परतें खुलती चली गई।

इस मामले में एसबीआई के तत्कालीन कर्मचारियों की भूमिका से भी इंकार नहीं किया जा सकता तथा गाज गिरनी उन पर भी तय मानी जा रही है। पुलिस ने अलग-अलग केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। यह घोटाला लोन लेने की आड़ में हुआ है तथा एसबीआई की शाखा से जुड़ा हुआ है। मगर अब देखना होगा कि आखिर इस मामले में कौन लोग दोषी हैं और उन पर क्या कार्यवाही अमल में लाई जाती है।


 

Nisha Bhardwaj