भर्ती परीक्षा का शैड्यूल किया गया जारी, परीक्षा में 2 घंटे 10 मिनट पूर्व पडेगा पहुंचना

9/28/2019 10:43:16 AM

भिवानी (सुखबीर): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शनिवार से आरोही मॉडल स्कूलों में टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्ती परीक्षा का शैड्यूल शुक्रवार को जारी कर दिया। इसके लिए शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के 3 ही जिलों भिवानी, गुडग़ांव और कुरुक्षेत्र में ही 63 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। ये परीक्षाएं सोमवार तक चलेंगी। इनमें सबसे अधिक 25 परीक्षा केंद्र भिवानी शहर में बनाए गए हैं। यहां बता दें कि शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के आरोही मॉडल स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए पिछले दिनों भर्तियां निकाली थीं।

उन भर्तियां की लिखित परीक्षाएं शनिवार से शुरू होकर सोमवार तक चलेंगी।इसके लिए शिक्षा बोर्ड की ओर से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस परीक्षा में प्रदेश भर के 39,727 परीक्षार्थी 63 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। इन परीक्षाओं के लिए भिवानी में 25, गुडग़ांव में 21 तथा कुरुक्षेत्र में 17 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। 

बोर्ड की ओर 17 उडऩदस्तों का किया गठन 
इन परीक्षाओं को शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न कराने के लिए 17 प्रभावशाली उडऩदस्ते परीक्षा केंद्रों पर लगातार छापे मारेंगे एवं 100 ऑब्जर्वर सभी परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहेंगे। इन परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधन का प्रयोग करने व कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सभी केंद्रों के बाहर पर्याप्त पुलिस बल की नियुक्ति की गई है। 

ये हैं पदों की संख्या 
इन परीक्षाओं में प्राचार्य के 20 पदों के लिए 251 अभ्यर्थी, पी.जी.टी. के 419 पदों के लिए 13 हजार 489 अभ्यर्थी, टी.जी.टी. के 380 पदों के लिए 19 हजार 426 अभ्यर्थी, लाइब्रेरियन के 14 पदों के लिए 831 अभ्यर्थी, क्लर्क के 32 पदों के लिए 4 हजार 682 अभ्यर्थी एवं अकाऊंट क्लर्क के 30 पदों के लिए 1 हजार 48 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। इनमें पी.जी.टी. एवं टी.जी.टी. की परीक्षाएं भिवानी, गुडग़ांव व कुरुक्षेत्र में तथा प्राचार्य, लाइब्रेरियन, क्लर्क एवं अकाऊंट क्लर्क की परीक्षा सिर्फ भिवानी में होगी। 

2 घंटे 10 मिनट पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र पर 
इन परीक्षाओं के दौरान अभ्यर्थी को परीक्षा आरम्भ होने से 2 घंटे 10 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा, ताकि वह परीक्षा केंद्र पर मेटल डिटैक्टर से तलाशी, बायोमीट्रिक उपस्थिति और अन्य अनिवार्य औपचारिकताएं समय से पूरी कर सकें। इसके अलावा परीक्षा के शुरू होने से 30 मिनट पहले ही अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी को किसी हालत में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। वहीं, परीक्षा शुरू होने से लेकर परीक्षा समाप्ति तक कोई भी अभ्यर्थी तथा केंद्र पर नियुक्त स्टाफ परीक्षा केंद्र छोड़कर बाहर नहीं जाएंगे। 

Isha