फीस के अभाव में अनुसूचित जाति का विद्यार्थी नहीं होगा शिक्षा से वंचित: बेदी

5/31/2018 11:22:18 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि भविष्य में किसी अनुसूचित जाति के छात्र को फीस के अभाव में उच्चतर शिक्षा से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों को इसके लिए आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी विभाग का बजट 6 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए किया गया है। 

अब अनुसूचित जाति के विद्यार्थी ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी तैयारी कर सकेंगे। बेदी आज विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक के बाद पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। एक प्रश्न के उत्तर में बेदी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक राज्य पुरस्कार के तहत आज सर्वश्रेष्ठ माता पुरस्कार के लिए रेवाड़ी जिले के मनेठी गांव की विधवा शकुंतला देवी, शोर्य एवं बहादुरी पुरस्कार के लिए बोडिया कमालपुर, रेवाड़ी के पूर्व सैनिक बलवंत सिंह यादव को पुरस्कृत किया गया।

 इसी प्रकार, आजीवन उपलब्धि पुरस्कार के लिए रेवाड़ी जिले के कंवाली गांव के पंडित छाजू राम व सैक्टर-7, अम्बाला शहर के फकीर चंद गुप्ता को सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप उन्हें नकद राशि, एक-एक शॉल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
 

Deepak Paul