स्कूल संचालक ने एक छात्र का एडमिट कार्ड फाड़ा, परीक्षा केंद्र में हुआ हंगामा

3/5/2020 2:12:55 PM

जींद (ब्यूरो) : हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की बुधवार को 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा से पहले सूर्या स्कूल के परीक्षा केंद्र पर बड़ा विवाद और हंगामा हुआ। विवाद और हंगामा एक आई.डी. पर 2 छात्रों के एडमिट कार्ड सामने आने पर हुआ। इस हंगामे के दौरान एक स्कूल संचालक ने छात्र पर धोखाधड़ी कर फर्जी एडमिट कार्ड निकालने का आरोप लगाते हुए उसका एडमिट कार्ड फाड़ दिया। बाद में डी.ई.ओ. फ्लाइंग ने मौके पर जाकर जांच की तब पता चला कि स्कूल संचालक की गलती के कारण यह सब हुआ है।

परीक्षा में धनखड़ी गांव के रोहित और भिवानी रोड के रोहित के रोल नंबर समान थे। स्कूल संचालक की गलती के कारण धनखड़ी गांव के रोहित का आधार कार्ड और दूसरे दस्तावेज शिक्षा विभाग के पास भिवानी बोर्ड में नहीं पहुंच पाए थे। इसके चलते धनखड़ी गांव के रोहित का आधार कार्ड नंबर और एडमिट कार्ड पर लगे फोटो मैच नहीं हो रहे थे। डी.ई.ओ. फ्लाइंग ने धनखड़ी गांव के रोहित को परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं दी। फ्लाइंग ने रोहित को भिवानी स्थित हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड में जाकर अपना आधार कार्ड और दूसरे दस्तावेज अपडेट करवाने के लिए कहा।

इस विवाद को लेकर भिवानी रोड निवासी रोहित के चाचा नरेश ने बताया कि उसका भतीजा रोहित पिछले 6 साल से बीबीपुर गांव स्थित ओएसिस इंटरनैशनल स्कूल में पढ़ता है। बुधवार को रोहित की दसवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा थी। नरेश के अनुसार उन्हें नहीं पता था कि बीबीपुर गांव स्थित ओएसिस स्कूल के पास केवल 8वीं कक्षा तक ही मान्यता थी। ओएसिस इंटरनैशनल स्कूल जींद के हरिभूमि स्कूल के जरिए 10वीं कक्षा की परीक्षा दिलवाता है। हरिभूमि स्कूल में ही रोहित नाम का एक और विद्यार्थी पढ़ता है। रोहित के चाचा नरेश ने आरोप लगाया कि स्कूल संचालक राज सिंह रोहित के नाम पर स्कूल के अन्य विद्यार्थी रोहित को परीक्षा दिलवाना चाहता था।

उन्होंने कहा कि नियमानुसार विद्याॢथयों को परीक्षा से 3 से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड दिया जाता है, लेकिन रोहित को एडमिट कार्ड नहीं दिया गया। बुधवार को जब रोहित के चाचा नरेश और कालू रोहित को लेकर स्कूल में पहुंचे तो रोहित की स्कूल की फीस लंबित होने को लेकर अड़चन पैदा की गई। स्कूल संचालक के नहीं मानने पर रोहित के परिजन शिकायत लेकर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे तो जांच में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने  स्कूल संचालक राज सिंह को रोहित को एडमिट कार्ड जारी करने के आदेश दिए। विवाद यहीं आकर समाप्त नहीं हुआ।

बुधवार दोपहर 12 बजे रोहित जब परीक्षा देने के लिए अपने परीक्षा केंद्र जींद के सूर्या हाई स्कूल पहुंचा तो परीक्षा शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद रोहित को परीक्षा से बाहर कर दिया गया। इस दौरान रोहित के चाचा नरेश और कालू भी परीक्षा केंद्र के बाहर मौजूद थे। रोहित को परीक्षा केंद्र से बाहर आता देखकर रोहित के परिजनों ने आपत्ति जताई और रोहित को लेकर वह परीक्षा केंद्र के अंदर गए। रोहित के परिजन परीक्षा केंद्र में तैनात कर्मचारियों के साथ बातचीत कर रहे थे।

इसी दौरान हरिभूमि स्कूल संचालक राजसिंह वहां पहुंचा और रोहित का एडमिट कार्ड फाड़ दिया। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच खूब कहासुनी हुई और स्कूल संचालक ने धनखड़ी गांव के रोहित को बोर्ड द्वारा सही एडमिट कार्ड जारी किए जाने की बात कही और एक पेपर पर स्टांप लगाकर चला गया। ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने जब दोनों एडमिट कार्ड की गहन जांच की तो भिवानी रोड के रोहित का आधार कोर्ड और हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर मैच करते पाए गए। विवाद और हंगामे को देखते हुए खुफिया विभाग से  लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। 
 

Isha