स्कूल का बिजली कनैक्शन काटा, 550 बच्चे अंधेरे कमरों में कक्षाएं लगाने को हुए मजबूर

12/18/2019 6:43:34 PM

करनाल (नरवाल/लखनपाल) : अंधेरे कमरों में बच्चे कक्षाएं लगाने को मजबूर हैं, क्योंकि स्कूल का बिजली कनैक्शन पिछले 2 सालों से कटा हुआ है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बच्चे अंधेरे में किन मुश्किलों में पढ़ाई जारी रखे हुए हैं। ये स्कूल कोई नहीं बल्कि वह स्कूल है, जहां पर प्रदेश के मुखिया वोट डालने आते हैं। हम बात कर रहे हैं प्रेमनगर स्थित राजकीय हाई स्कूल की। जहां पर पिछले 2 सालों से बिजली का बिल न भरने के कारण बिजली निगम ने कनैक्शन काट दिया, यहां तक की बिजली का मीटर भी उतारकर ले गए।

स्कूल से अध्यापकों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि जनवरी 2018 से बिल भरा जाना था, स्कूल की ओर से शिक्षा विभाग को कई बार पत्र लिखकर बिजली का बिल जमा करने के लिए बजट की मांग की है लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा 2017 दिसम्बर के बाद बजट नहीं दिया गया है। बिल न भरने से बिजली निगम ने सवा 3 लाख का जुर्माना लगाया है। पिछले कई माह से बिजली निगम के कर्मचारी मीटर उतराकर ले गए हैं।

बताया कि स्कूल में करीब 50 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं। स्थानीय लोगों ने कहा कि हैरान करने वाली बात तो यह है कि सरकार का स्कूलों के प्रति करोड़ों रुपए का बजट होने के बावजूद ऐसी नौबत क्यों आई। मांग की कि सरकार जल्द से जल्द इस पर संज्ञान ले ताकि स्कूल का बिजली का कनैक्शन जल्द से जल्द बहाल हो सके। 

क्या कहते हैं जिला शिक्षा अधिकारी
जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि मेरे संज्ञान में ये मामला नहीं है, मामले को पूरी तरह जांच कर बिजली निगम का पैसा दिया जाएगा। बच्चों के लिए लाइट की पूरी सुविधा की जाएगी।

विद्यार्थियों के साथ स्टाफ भी परेशान
राजकीय हाई स्कूल प्रेमनगर करनाल की कार्यकारी इंचार्ज शशीकांता ने बताया कि शिक्षा विभाग को कई बार पत्र लिख चुके हैं लेकिन कार्रवाई न होने से बिजली निगम ने जुर्माना समेत सवा 3 लाख रुपए का बिल दिया है। पिछले कई माह से बिजली निगम स्कूल से मीटर ही उतारकर ले गए हैं। बिजली न होने से विद्यार्थियों के साथ स्कूल का पूरा स्टाफ भी परेशान है।क्या

कहते हैं एस.डी.ओ. 

बिजली निगम के एस.डी.ओ. का कहना है कि रिकवरी के लिए मुहिम चल रही है। जो बार-बार कहने के बावजूद बिल नहीं भर रहे उनके कनैक्शन काटे जा रहे हैं। इसी कड़ी में स्कूल का भी कनैक्शन काटा गया है। जैसे ही बिल भरा जाएगा कनैक्शन बहाल हो जाएगा। 

Isha