कोरोना के हालात सामान्य होने पर ही खोल रहे स्कूल: कंवर पाल

7/15/2021 9:36:12 AM

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर चल रही अटकलों के बीच साफ किया है कि प्रदेश के सभी जिलों से कोरोना नियंत्रण को लेकर आ रही रिपोर्ट के बाद ही स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। स्कूल खुलने के बाद भी यह अनिवार्य नहीं है कि बच्चे स्कूल आएं। यह बच्चों तथा उनके माता-पिता की इच्छा पर निर्भर है।

बुधवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल खेलने पर भी अगर विद्यार्थी नहीं आते हैं तो उनकी किसी भी सूरत में अनुपस्थिति दर्ज नहीं की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिलहाल हरियाणा में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। जिसके चलते दो चरणों में स्कूल खोले जा रहे हैं। आठवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने के बाद स्थिति का रिव्यू किया जाएगा। उसके बाद सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों से फीडबैक रिपोर्ट लेकर पहली से पांचवीं कक्षा के बारे में फैसला किया जाएगा।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पहले भी कोरोना केस आने पर स्कूल बंद किए गए हैं। अगर अगस्त माह के दौरान तीसरी लहर आती है तो उस समय के हालातों को देखकर दोबारा फैसला लिया जाएगा। कंवर पाल ने कहा कि अध्यापकों के तबादलों की लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 30 अगस्त से अध्यापकों के तबादले शुरू कर दिए जाएंगे। इसमें जेबीटी अध्यापकों को अंतर जिला तबादलों का भी लाभ मिलेगा। एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूली बच्चों को टैब देने की योजना सिरे चढऩे जा रही है। वित्त विभाग ने इस संबंध में स्वीकृति प्रदान कर दी है। बहुत जल्द टैब खरीदने के लिए टैंडर दिए जाएंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 

 

 

Content Writer

Isha