स्कूलों के पास परीक्षा ड्यूटी व मूल्यांकन कार्य करने के लिए पर्याप्त शिक्षक नहीं

4/11/2021 8:52:00 AM

कुरुक्षेत्र : सी.बी.एस.ई. ने मैट्रिक तथा 12वीं कक्षाओं की होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियां आरंभ कर दी है परीक्षा व मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों की कमी न खले, इसलिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर दस अप्रैल तक ओ.ए.एस.आई.एस. पोर्टल पर शिक्षकों की जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिए है लेकिन बताया जाता कि कहीं स्कूल पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं करवा सके। अपडेट न करने वाले स्कूलों पर जहां 50 हजार रुपए जुर्माना लगेगा, वहीं उसका परीक्षा परिणाम भी घोषित नहीं किया जाएगा।  

शिक्षकों से संबंधित जानकारी मांगें जाने से स्कूल संचालकों में खलबली मची हुई है। स्कूलों के पास परीक्षा ड्यूटी व मूल्यांकन कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में शिक्षक नहीं है। यही वजह है कि बहुत सारे स्कूलों ने अभी तक बोर्ड को शिक्षकों से संबंधित जानकारी अपडेट नहीं की है। जिसके बाद बोर्ड ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि शिक्षकों की कमी की वजह से मूल्यांकन का काम प्रभावित होना लाज़मी है। जिस कारण निर्धारित समय सीमा में परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जा सकेगा। 4 मई से सी.बी.एस.ई. की दसवीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही है। कोरोना महामारी की वजह से एक कमरे में 12 से 15 परीक्षार्थी ही बैठेंगे।

बताया जाता है कि छोटे व ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में अक्सर स्टाफ संबंधित दिक्कतें रहती है। ऐसे स्कूलों में स्टाफ तब्दील होता रहता है। यही वजह है कि ऐसे स्कूल संचालक समय पर सी.बी.एस.ई. को स्टाफ संबंधी जानकारी अपडेट नहीं करते। जिस कारण सीबीएसई को कड़ा कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ता है। सी.बी.एस.ई. ने 10 अप्रैल तक सभी स्कूल संचालकों को शिक्षकों की संपूर्ण जानकारी देने के निर्देश जारी किए थे लेकिन कई स्कूल यह जानकारी नहीं दे सके। परीक्षा व मूल्यांकन के दौरान दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसलिए यह जानकारी मांगी गई है। जो स्कूल संचालक जानकारी नहीं देगा, उस पर 50 हजार जुर्माना तो लगेगा ही, साथ ही परीक्षा परिणाम भी घोषित नहीं किया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें)

 

Content Writer

Manisha rana