हरियाणा सरकार ने लिया निर्णय, पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अभी नहीं खोले जाएंगे स्कूल

12/23/2020 10:26:14 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया कि कोविड-19 महामारी के चलते पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए फिलहाल ऑनलाइन ही पढ़ाई करवाई जाएगी। जनवरी से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का मासिक मूल्यांकन टैस्ट अवसर (ए.वी.एस.ए.आर.) एप के माध्यम से लिया जाएगा। साथ ही 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ठंड के मौसम को देखते हुए स्कूलों का समय प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक कि कक्षाएं तो पहले से ही प्रारंभ की जा चुकी हैं। पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे। सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई एजुसैट के माध्यम से करवाई जाएगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने अवसर नाम का एक ऐप तैयार किया है। इस मोबाइल एप के माध्यम से मासिक मूल्यांकन टैस्ट जनवरी के प्रथम सप्ताह से आरंभ किए जाएंगे। सभी अध्यापकों को प्रतिदिन विद्यालय आकर विद्यार्थियों को अब तक करवाए गए पाठ्यक्रम के आधार पर सतत व्यापक मूल्यांकन का कार्य और स्किल पासबुक को अपडेट करने का निर्देश भी दिया गया है।

एप के संदर्भ में समुचित कारवाई न होने पर संबंधित अध्यापक होंगे जिम्मेदार
प्रवक्ता ने बताया कि अवसर एप के संदर्भ में समुचित कार्रवाई न होने पर संबंधित कक्षा प्रभारी अध्यापक/विषय अध्यापक एवं स्कूल के मुखिया संयुक्त रूप से जिम्मेदार होंगे। सभी विद्यार्थी अवसर एप पर परीक्षा में भाग लें, यह सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य किया गया है। सरकारी स्कूलों में कार्यरत सारे स्टाफ की उपस्थिति प्रात: 9:45 बजे से दोपहर 1:30 बजे अनिवार्य रहेगी।

Manisha rana