हरियाणा में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, सरकार ने इस तारीख तक बढ़ाई छुट्टियां

6/29/2021 11:33:44 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। प्रदेश सरकार ने स्कूलों की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है। इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी है। उन्होंने बताया कि स्कूलों की छुट्टियां 15 जुलाई तक आगे बढ़ा दी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड के मामले काफी कम हुए है स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अभी अभिभावकों और बच्चों में डर है। स्कूल खोलने का माहौल अभी बन नहीं पाया हैॉ, इसलिए 15 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे।

वहीं एसएलसी के मुद्दे पर कंवरपाल गुर्जर ने कहा राईट टू एजुकेशन के तहत सरकारी स्कूलों में बच्चों को दाखिले से इंकार नहीं कर सकता है। निजी स्कूलों की बात सही है, साथ ही हाईकोर्ट में एसएलसी का पंजाब का केस लगा हुआ है। उसका फैसला आने के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग उस पर विचार करेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा 25 जुलाई तक 12 वीं का रिजल्ट आएगा। 30 नम्बर 10वीं के अंकों के आधार पर, 10 नम्बर 11 वीं के परीक्षा परिणाम और बाकी 60 नम्बर इंटरनल असेसमेंट के दिए जाएंगे। हरियाणा में जल्द 8 लाख 6 हजार बच्चों को टेबलेट दिए जाएंगे।

हरियाणा सरकार ने अनलॉक की दिशा में आगे बढ़ते हुए शिक्षा को ट्रैक पर लाना शुरू कर दिया है। इसके तहत मंगलवार को सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव करने के आदेश जारी कर दिए। निदेशालय के आदेशानुसार अब सुबह 8:30 बजे से दोपहर बाद 12:30 बजे तक स्कूल खुलेंगे। स्कूलों के समय में बदलाव मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के मद्देनजर किया गया है। शिक्षा निदेशालय ने इस पर अमल करने के लिए सभी जिला शिक्षा, मौलिक शिक्षा, खंड शिक्षा, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों, स्कूल मुखिया व प्रभारियों को पत्र लिखा है। यह आदेश 22 जून से ही लागू माने जाएंगे। 

इसके अलावा सभी शिक्षक अपने स्कूल मुखिया के मार्गदर्शन में दाखिला व अन्य सभी कार्य स्कूल प्रबंधन समिति की सहायता से पूरा करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने यह भी निर्णय लिया है कि अवसर मोबाइल ऐप, जियो टीवी मोबाइल ऐप व दिल्ली दूरदर्शन के ई-विद्या चैनल पर पहली से 12वीं तक के प्रसारित होने वाले कार्यक्रम और एजुसेट पर कक्षा व विषयवार प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का अवलोकन भी शिक्षक करेंगे। इसके बाद वे अपनी कक्षा के बच्चों को विषयवार दिशा निर्देश देंगे।

हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों में स्टाफ के लिए लागू रोस्टर प्रणाली भी खत्म कर दी है। अब सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को स्कूल आना होगा। दिव्यांग, गर्भवती महिला व गंभीर बीमारियों से पीड़ित स्टाफ को भी कोई छूट नहीं मिलेगी। उन्हें भी स्कूलों में उपस्थित होने का निर्देश जारी कर दिया गया है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar