प्रदूषण के चलते हरियाणा के पांच जिलों में 2 दिन बंद रहेंगे स्कूल(VIDEO)

11/3/2019 8:59:50 PM

डेस्क:  दिवाली के बाद से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण के कारण एयर क्वॉलिटी बहुत खराब की श्रेणी पहुंच गई है। इस खराब स्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने फरीदाबाद और गुरुग्राम जिला में दो दिन तक सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही सोनीपत, जींद और पानीपत में भी 4 और 5 नवंबर को स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि सोनीपत में वायु प्रदुषण 900 के पार पहुंच गया है। 



शिक्षा विभाग ने प्रदूषण और खराब मौसम को देखते हुए 2 दिनों के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम के स्कूल बंद करने का आदेश जिला प्रशासन को दिए हैं।  वहीं सोनीपत के उपायुक्त ने भी प्रदूषण से सुरक्षा के तौर पर दो दिन की छुट्टी का ऐलान किया है। पानीपत व जींद में भी दो दिन स्कूल बदं रहेंगे। बता दें कि दिवाली के बाद दिल्ली और साथ लगते लगते दूसरे राज्यों के कुछ जिलों में हवा काफी खराब हो गई। जहरीली हुई हवा के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।



शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बच्चों को प्रदूषण से बचाने पर विशेष बल दिया गया है। इस कड़ी में राज्य के जिला गुरुग्राम व फरीदाबाद के सभी 12वीं कक्षा तक के निजी, सहायता प्राप्त और सरकारी स्कूलों में 4 से 5 नवंबर का अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य शेष जिलों के उपायुक्त अपने-अपने जिलों में स्थानीय प्रदूषण स्थिति के अनुसार 12वीं कक्षा तक के निजी, सहायता प्राप्त और सरकारी स्कूलों में 4 से 5 नवंबर का अवकाश घोषित कर सकते हैं। 

इन जगहों पर अब तक छुट्टी के आदेश हुए जारी

1. गुरुग्राम

2. फरीदाबाद

3. जींद

4. रेवाड़ी

5. फतेहाबाद

6. सिरसा में स्कूलों के समय में बदलाव

7. हिसार

8. रोहतक

9. पानीपत

10. झज्जर

11. सोनीपत

12. कैथल

13. भिवानी

Edited By

vinod kumar