साइंस और गणित अध्यापकों के बनेंगे Whatsapp Group

5/5/2017 8:39:25 AM

चंडीगढ़ (सनमीत):हरियाणा के सरकारी स्कूलों में 6ठी से 10वीं तक के साइंस और मैथ्स टीचरों के अब व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाए जाएंगे, ताकि वे नए इनोवेशन, आइडिया, शिक्षण संबंधी समस्याओं और गतिविधियों के संबंध में विचार विमर्श करें। इतना ही नहीं, मुख्यालय स्तर पर जिला रिसोर्स सैंटर तैयार किए जाएंगे, जिनमें कम से कम 30 टीचर्स के बैठने का इंतजाम होगा। इसमें बुक, डी.वी.डी., प्रोजैक्टर तथा गणित एवं साइंस का कंटैंट उपलब्ध होगा।

प्रदेश के सभी जिलों के जिला साइंस विशेषज्ञ और जिला गणित विशेषज्ञ की गत दिवस पहली बैठक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक वीरेंद्र सहरावत ने ली। शिक्षा विभाग ने पहली बार छात्रों को साइंस और गणित विषयों की तैयारी करवाने के लिए विशेषज्ञों की जिम्मेदारियां तय की गई। बैठक में एकेडमिक सैल और राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद के अधिकारी भी उपस्थित थे।

प्रदेश के सभी जिला साइंस और गणित विशेषज्ञ को प्रत्येक महीने में 10 स्कूलों में लैब की इंस्पैक्शन करनी होगी और इसकी रिपोर्ट एस.सी.ई.आर.टी. को भेजेंगे। साइंस और गणित विशेषज्ञों को हर महीने एस.सी.ई.आर.टी. को दोनों विषयों को इम्प्रूव करने के लिए अपने आइडिया शेयर करने होंगे। वहीं सरकारी स्कूलों में इस समर कैंप में प्रदेश के 7 जिलों पंचकूला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पलवल, गुड़गांव, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ के स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को साइंस और गणित पढ़ाया जाएगा, ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।