सरकारी महकमों में भ्रष्टाचार, SDM व DC ऑफिस में घूस मांगने का वीडियो वायरल(VIDEO)

7/5/2018 4:34:38 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर प्रदेश में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने के चाहे कितने भी दावे करे, लेकिन सरकारी महकमों के बाबू इन दावों को खोखला साबित करने पर तुले हैं। फतेहाबाद में सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के दावे की पोल खोलता एक वीडियो सामने आया है जिसमें एसडीएम ऑफिस का एक कर्मचारी एक शख्स से जन्म प्रमाण पत्र का सर्टिफिकेट जारी करने की फ़ाइल पास करने की एवज में 300 रुपए की डिमांड करता दिखाई दे रहा है। वीडियो को खुद पीड़ित युवक ने शूट किया है।

300 रुपए की डिमांड करने वाला एसडीएम आफिस का कर्मचारी न केवल अपने हिस्से के रुपए देने की बात कर रहा है बल्कि डीसी आफिस में भी फ़ाइल को पास करने वाले डीसी ब्रांच के कर्मचारी के हिस्से के पैसों का हिसाब-किताब समझा रहा है। कर्मचारी कहता है कि डीसी आफिस के संबंधित कर्मचारी को भी 300 रुपए देने होंगे। हुआ भी यही डीसी आफिस में यह फ़ाइल पास करने की बजाय बेतुके ऑब्जेक्शन के साथ वापिस लौटा दी गई। 

वीडियो शूट करने वाले फतेहाबाद निवासी नवनीन ने बताया कि वह 2 महीने से अधिकारियों के चक्कर काट रहा है और अब आख़िरकार उससे पैसों की डिमांड की गई है। नवनीत ने कहा कि 2 महीने के दौरान उसने देखा कि किस तरह लघु सचिवालय में आम जनता को छोटे-छोटे काम के लिए पैसे देने पड़ते हैं और कर्मचारी अपनी मनमर्जी चलाकर घूसखोरी का खेल खेल रहे हैं। एसडीएम ने उसकी फ़ाइल के सभी दस्तावेज जांच करके इसे मंजूर कर डीसी आफिस को भेज दिए लेकिन एसडीएम आफिस में बैठे एक कर्मचारी ने उसकी फ़ाइल को जानबूझकर रोके रखा और 300 रुपए की डिमांड की। इसके बाद डीसी आफिस में भेजने पर भी उसे कहा गया कि डीसी आफिस के कर्मचारी को भी 300 रुपए रिश्वत देनी होगी। आरोप है कि रिश्वत मांगने की वीडियो बनने की भनक लगने पर डीसी आफिस के कर्मचारी ने बेतुका ऑब्जेक्शन लगाकर उसकी फ़ाइल वापिस लौटा दी।

यह पूरा मामला डीसी डॉ. हरदीप सिंह के संज्ञान में आने के बाद डीसी ने जांच के आदेश दिए हैं। डीसी ने कहा है कि पूरे मामले की जांच करवाकर आरोपी कर्मचारियो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं है और इस करने वाला चाहे कोई भी, सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Nisha Bhardwaj