विज को अब नहीं दिया जाएगा कोवैक्सीन का दूसरा डोज, ट्रायल टीम का दावा- एंटीबॉडी बनने की उम्मीद नहीं

12/5/2020 9:17:46 PM

अंबाला (अमन कपूर): हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब कोवैक्सीन की ट्रायल टीम ने उन्हें कोवैक्सीन का दूसरा डोज देने से मना कर दिया है। टीम का दावा है मंत्री विज को दिए गए पहले डोज से उनके शरीर में कोरोना के लिए एंडीबॉडी बने होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि वैक्सीन की खुराक दिए जाने के पहले फेज में बहुत ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है।

मंत्री अनिल विज को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अंबाला कैंट सिविल अस्पताल में भर्ती किया गया है। विज के चेकअप के लिए रोहतक पीजीआई से कोवैक्सीन ट्रायल टीम पहुंची। इस दौरान पीजीआई रोहतक के वीसी ओपी कालड़ा भी मौजूद रहे। विज की हालत बेहतर बताई जा रही है। वीसी कालड़ा ने बताया कि उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही विज को रिकवर करेंगे।



कालड़ा ने बताया कि अनिल विज को 20 नंवबर को कोवैक्सीन ट्रायल के लिए इंजेक्शन दिया गया था। 18 दिसंबर को दूसरा डोज दिया जाना था जो अब नहीं दिया जाएगा। पीजीआई रोहतक के वीसी ओपी कालड़ा ने विज को दी गई कोवैक्सीन की डोज को लेकर बताया कि वैक्सीन के पहले फेज के दौरान बहुत ज्यादा केयर रखनी पड़ती है। इसलिए उम्मीद नहीं है कि अभी एंटी बॉडी डेवेलप हुआ हो।



गौरतलब है कि मंत्री अनिल विज विश्व के पहले ऐसे मंत्री बने थे जो कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के लिए वालंटियर बने थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि उन्होंने सबसे पहले खुद पर इसका ट्रायल करवाया है ताकि लोगों के मन में कोई भय न रहे। 

बाबा रामदेव भी करवाएंगे कोरोना टेस्ट
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के कोरोना पॅाजिटिव पाए जाने के बाद अब योगगुरु स्वामी रामदेव भी अपना कोरोना टेस्ट करवाएंगे। स्वामी रामदेव बीते 1 दिसंबर को हरियाणा सचिवालय में गृहमंत्री अनिल विज के कार्यालय पर उनसे मिले थे और उनके पास बैठकर बातचीत की थी। रामदेव ने विज से गले लगकर भी मुलाकात की थी। वहीं मंत्री विज आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इस बारे बाबा रामदेव से बात की गई तो उन्होंने भी टेस्ट करवाने को कहा है।

Shivam