मजदूर के बेटे ने रोशन किया मां-बाप का नाम, 495 अंक लेकर प्रदेश में पाया दूसरा स्थान(video)

5/22/2018 11:33:59 AM

पलवल(दिनेश कुमार): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने 10वीं कक्षा के परिक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिसमें पलवल से एक मजदूर के बेटे ने 500 में से 495 अंक लेकर पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है। छात्र की इस उपल्ब्धि पर स्कूल स्टाफ व परिजनों से खुशी का माहौल है। 

पलवल से करीब 40 किलमीटर दूर बसे गांव खांबी से एक छात्र ने कड़ी मेहनत से  पलवल का नाम पूरे हरियाणा में रोशन कर दिया। हरिओम बचपन से ही वे गांव में पढ़ाई कर रहा है जो एक बेहद गरीब परिवार से संबन्ध रखता है। उसके माता- पिता अनपढ़ है और पिता लक्ष्मन एक निजी कंपनी में मजदूर के तौर पर काम करते है और माता घर को संभालती है।

हरिओम ने बताया कि वह रोजना 4 से पांच घंटे पढ़ाई करता था। पढ़ाई के साथ-साथ वह घर के दूसरों कामों में भी हाथ बटाता था। टीवी से दूरी बनाए रखने वाला हरिओम ने बताया कि वह बचपन से ही गांव के स्कूल में पढ़ता अा रहा  है। अपने शिक्षक मुकेश वशिष्ठ को वह अपना आदर्श मानता है। उसके माता पिता का कहना है कि हरिओम एक आज्ञाकारी बेटा है और अपने साथ पढऩे वाले बच्चों की भी काफी मदद करता है। 

पिता की आय लगभग 8000 रूपये प्रति महीना है। वह रोजना करीब 6 घंटे पढाई करता था पेपर नजदीक आने पर पढाई का समय बढाकर 8 घंटे कर दिया। कड़ी मेहनत के बाद उनको आज ये मुकाम हासिल हुआ है। हरिओम के इस मुकाम पर पहुंचने के बाद उसके घरवालों को उस पर गर्व है। वह आगे चलकर एनडीए का टेस्ट पास कर सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहता है। 

Deepak Paul