सुरक्षा विभाग की टीम ने किया दुकानों के खाद्य पदार्थों का निरीक्षण

10/26/2019 11:51:01 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : जैसे जैसे दिवाली नजदीक आ रही है खाद्य पदार्थो की जांच तेज  होती जा रही है। विभाग एक सप्ताह पूर्व दिवाली को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावट खोरों पर नकेल कसने के लिए खाद्य सामग्रियों का लगातार निरीक्षण कर रहा है। शुक्रवार को इसी क्रम में सेक्टर-46, शिवाजी नगर आधा दर्जन से अधिक दुकानों के सेंपल जब्त कर जांच के लिए भेजे गए। अधिकारियों की मानें तो अभियान की शुरूआत ओम बीकानेरए चौधरी स्वीट, केहर स्वीट व दीपक पनीर की दुकानों से रसगुल्ला, नारियल बर्फी, कलाकंद, खोया बर्फी व पनीर समेत 7 सेंपल जांच के लिए भेजे।

रिपोर्ट आने के बाद उक्त दुकानदार के खिलाफ यथासंभव कार्रवाई की जाएगी। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी केके शर्मा ने बताया दिवाली को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर भर में मिलावट खोरों के खिलाफ  अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान दिवाली के बाद भी  जारी रहेगा। दिवाली के दौरान शहर में बड़े पैमाने पर मिलावटखोरी की अफवाहें रहती है, जिसके लिए विभाग की ओर से खाद्य सामग्रियों का निरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। 

उन्होंने बताया कि दिवाली तक तेल, दूध, देशी घी, पनीर सहित सभी तरह के खाद्य उत्पादों की जांच की जाएगी। नमूनों को जांच के लिए करनाल स्थित लैब भेजा गया है। बकौल खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिवाली के बाद जांच के लिए भेजे गए नमूने की रिपोर्ट आने की संभावना है। बताया गया है कि दिवाली से पूर्व लिए गए सेंपलों की रिपोर्ट अभी तक नही आई है। रिपोर्ट आने के बाद बारी बारी से सभी को नोटिस जारी किए जाएंगे। 

Isha