अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव: कैदियों ने बनाई ऐसी चीजें, हर कोई हैरान, आप भी देखें

12/8/2019 6:29:20 PM

कुरुक्षेत्र(रंदीप): अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती समारोह में चल रहे क्राफ्ट मेले में कुरुक्षेत्र जिला कारागार का स्टॉल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को देखकर हर कोई दंग रह रहा है। इस सामान को देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह दिख रहा है। 



जेल सुपरिटेंडेंट डॉ संजय सिंह ने कहा कि जेल में बंद कैदियों को डिप्रेशन से बचाने के साथ-साथ उनमें छिपी प्रतिभा को बाहर निकालने के उद्देश्य से यह एक्टिविटी की जाती है। जिसमें कैदियों की सृजनात्मकता की भागीदारी देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि अभी यह सामान प्रदर्शित किया जा रहा है, बेचने के लिए नहीं है, लेकिन भविष्य में इसे कमर्शियल तौर अंजाम दिया जा सकता है। 



उन्होंने कहा कि जेल में कैदियों के लिए फाइन आर्ट डिपार्टमेंट आर्ट एंड क्राफ्ट डिपार्टमेंट के बच्चों द्वारा कैदियों की छुपी प्रतिभा को बाहर निकालने के लिए कैंप लगाए जाते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भी जिला जेल में कार्य किया जा रहा है। वहीं इस प्रदर्शनी का पता चलते ही एडीजीपी अंबाला रेंज  आलोक कुमार राय भी इसका निरीक्षण करने पहुंचे और काफी बारीकी से पूरे सामान को देखा। 



इस मौके पर एडीजीपी ने कुरुक्षेत्र जिला जेल सुपरिडेंट डॉ संजय सिंह व उनके पूरे स्टाफ को शुभकामनाएं दी। वहीं  प्रदर्शनी देखने आए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डॉ अशोक गुप्ता ने बताया कि उन्हें बहुत अच्छा लगा, जिस तरह इतनी सफाई से यह काम किया गया है। वह कैदियों की कार्यप्रणाली से बेहद प्रभावित हुए।

Edited By

vinod kumar