मीठे जहर की ये तस्वीरें देखकर भड़क जाएगा आपका मन

11/5/2018 3:32:43 PM

यमुनानगर(सुमित): अगर आप मिठाई खाने के शौकीन हैं, तो जरा संभल कर, क्योंकि आपको असली देखने वाली मिठाईयां नकली हो सकती हैं। यमुनानगर में भी एक ऐसी ही मिठाई बनाने वाले जगह का भंडाफोड़ हुआ है जहां क्विंटल की तादाद में नकली मिल्ककेक तैयार किया जा रहा था। इसी भंडाफोड़ में मिली मिठाईयों कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद की गई, जिन्हें देखकर आपका मन वाकई में भड़क सकता है।



दरअसल, सीआईए टू की टीम मिलावट की सूचना पर एक मकान में छापेमारी करने पहुंची, वहां के हालात देख टीम भी दंग रह गई। टीम ने स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को तुरंत इस मामले की जानकारी दी।



जांच टीम को खेत में डालने वाला कैमिकल, रिफान्ड ऑयल, सूजी, चीनी, डेयरी बेस्ट व पैक दूध की थैलियां मिली। इन सब चीज़ों को मिलाकर मिल्क केक बनाया जा रहा था। जहाँ मिठाई बन रही थी, वहां के हालात भी बदतर नजर आए। कोठी की छत पर लिक्विड़ ग्लूकोज के 25 से अधिक ड्रम पड़े थे।



जांच टीम की माने तो मिल्क केक में न तो रिफाइंड ऑयल प्रयोग होता है और न ही डेयरी बैस्ट प्रोडैक्ट। इसी तरह दूध को खुले में रखा गया था जिसमें मक्खियां व अन्य किट पड़े थे। इसी तरह मिठाई भी दो एरिया में रखी गई थी और यह खुले में ही रखी हुई थी। स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक टीम को वहां भेजा और कोठी को सील कर दिया। जहां पर नकली मिल्क केक बनाया जा रहा था। अब इन मिठाईयों को स्वास्थ्य विभाग की टीम नष्ट करेगी।



सीएमओ कुलदीप सिंह ने बताया कि त्योहारों के दिनों में अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं, लेकिन विभाग पूरे तरीके से अलर्ट है। और पूरे जिले में अब तक 48 जगहों के सैंपल लिए जा चुके हैं, जहां भी उन्हें मिठाई बिल्कुल खराब नजर आ रही है। उसे तुरंत मौके पर ही नष्ट किया जा रहा है। लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

Shivam