अपनी संस्कृति और संस्कार से जुड़े रहें युवा-रेनु भाटिया

3/13/2024 5:04:07 PM

गुड़गांव, (ब्यूरो): हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनु भाटिया ने कहा है कि युवाओं को अपने संस्कार एवं संस्कृति को कभी नहीं भूलना चाहिए। हमारे भारतीय संस्कार ही हमारी जीवनशैली को परिभाषित करते हैं और एक सही जीवनपद्घति हमारे चरित्र को कभी गिरने नहीं देती।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

 

 

रेनु भाटिया आज गुरूग्राम विश्वविद्यालय के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित महिलाओं के कानूनी अधिकार व साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता विषय पर आधारित सेमीनार को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि आज की युवा पीढ़ी मोबाइल कल्चर से प्रभावित होकर जीवन में कुछ गलत कदम उठा रही है। जिसका खामियाजा उन्हें तो भुगतना ही पड़ता है, साथ में उनके माता-पिता की भी बदनामी होती है। युवा हमारे देश का भविष्य है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्वास है कि यही पीढ़ी भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सर्वाधिक योगदान देगी। युवाओं को अपने देश के प्रति, समाज के प्रति, परिवार के प्रति और स्वयं के प्रति जिम्मेदारी को समझना होगा।

 

हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन ने कहा कि युवाओं को अपने विचारों और गतिविधियों को लेकर आत्ममंथन करना चाहिए। कभी कोई गलती हो जाती है तो उसे दोहराओ मत। युवाओं को अपनी ऊर्जा पढ़ाई, खेलकूद, रचनात्मक कार्यों में खर्च करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा महिला आयोग प्रयासरत है कि हमारे कालेज, यूनिवर्सिटी के लड़के-लड़कियां स्वस्थ वातावरण का निर्माण कर अपने लक्ष्यों को हासिल करें। एक ऐसा जीवन जीयें, जो वे दूसरों के लिए प्रेरणादायी उदाहरण बन सके।

 

सेमीनार में एसीपी प्रियांशु दीवान ने बताया कि किस प्रकार से युवा साइबर अपराधियों के जाल में फंसते हैं और फिर उनका शोषण किया जाता है। इसलिए मोबाइल का इस्तेमाल केवल अपने कार्य के लिए किया जाए। इंटरनेट पर फिजूल की सर्फिंग करना छोड़ दें। प्रो. अमरजीत कौर ने कहा कि लड़कियों को शिक्षा, श्रम व नेतृत्व की दिशा में आगे बढऩा होगा। अंतर्राष्ट्रीय कबड्डïी कोच सुमन डबास ने युवाओं को अनुशासन और नैतिक मूल्यों को जीवन में उतारने की प्रेरणा  दी। समाजसेवी डा.टी. वसंत लक्ष्मी ने युवाओं से आह्वान किया कि वे पानी को बचाएं। हरियाणा प्रदेश भी जल संसाधन की दृष्टि से रेड जोन की ओर जा रहा है। इसलिए अभी से जल संग्रह के उपाय हमें करने होंगे।

 

इस अवसर पर हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनु  भाटिया ने कोच सुमन डबास, डा. टी. वसंत लक्ष्मी, सेल्फी विद डॉटर के प्रणेता सुनील जागलान आदि को सम्मानित किया। कार्यक्रम में गुरूग्राम यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. राजीव कुमार सिंह, डा. एस.सी. कुंडू, डा सुरभि गोयल, प्रो. राकेश योगी, श्वेता बजाज, सीमा एसआई इत्यादि उपस्थित रहे।

Content Editor

Pawan Kumar Sethi