राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए गए गावों का पंजाब के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया दौरा

9/8/2018 12:20:19 PM

सोहना(सतीश राघव): पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा सोहना क्षेत्र में गोद लिए गांव दोहला, हरचन्दपुर व अलीपुर गांव में प्रणव मुखर्जी फाउंडेशन की टीम के साथ पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने सरकार द्वारा ग्रामीणों के लिए शुरू की गई। उन्होंने योजनाओं व लघु उद्योगों का जायजा लिया। इस मौके पर स्थानीय प्रसाशन के अधिकारी भी टीम सदस्यों के साथ मौजूद रहे।

दो साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा गुरुग्राम जिला के पांच गावों को गोद लिया गया था। जिनको स्मार्ट गांव बनाने के लिए गावो में युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने के लिए लघु उद्योग लगाने के कवायद शुरु की गई थी। उद्योगों में मुख्य रूप से अचार बनाना, बेकरी का समान बनाना, आटा चक्की लगाना आदि आदि मुख्य रूप से शामिल थे।

वही ग्रामीण महिलाओं के लिए सिलाई, कढ़ाई करने जैसे सेंटर खोले गए थे। इसके अलावा गावों में अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिल सके उसके लिए ई क्लिनिक खोले गए थे। वही गांव दोहला में एक बारहवीं कक्षा तक का विद्यालय की भी आधारशिला पूर्व राष्ट्पति द्वारा रखी गई थी। जिसका निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है और इस इमारत में प्रयोग की जाने वाली निर्माण सामग्री को यही पर बनाकर तैयार किया जा रहा है। स्कूल की इस इमारत को एक नई टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया जा रहा है। जिसका अवलोकन भी पंजाब सरकार के अधिकारियों ने किया।

Rakhi Yadav