मंत्री, आलाधिकारी बताएंगे अपने-अपने विभाग की उपलब्धियां

6/22/2018 9:36:46 AM

चंडीगढ़(बंसल): पारदर्शी शासन और व्यवस्था में बदलाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के बीच अब प्रदेश सरकार के मंत्री अपने-अपने विभाग के आलाधिकारियों के साथ नियमिततौर पर प्रैस कांफ्रेंस के माध्यम से उपलब्धि बताएंगे और नई योजनाओं की तैयारी से लेकर पूर्व योजनाओं के आमजन द्वारा उठाए गए फायदे को आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। 

इसके लिए रोस्टर प्रणाली के तहत ड्यूटियां लगेंगी और हर सप्ताह में सोमवार व वीरवार को प्रैस कांफ्रेंस आयोजित की जाएगी। केंद्र सरकार के 4 वर्ष और प्रदेश सरकार के साढ़े 3 वर्ष पूरे कर चुकी भाजपा सरकार अब अपनी सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए मंत्री आलाधिकारियों संग उपलब्धियों का बखान करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देश के बाद उनके प्रधान सचिव राजेश खुल्लर द्वारा इस सम्बंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

निर्देशों के अनुसार हर सप्ताह सोमवार एवं वीरवार को प्रैस कांफ्रेंस आयोजित की जाएगी। इसमें रोस्टर प्रणाली के माध्यम से तय होगा कि कौन मंत्री व प्रधान सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी किस विभाग की उपलब्धियां पर वार्ता करके इसे आमजन तक पहुंचाएंगे।

इस दौरान मंत्री एवं आलाधिकारी अपने विभाग में साढ़े 3 साल के दौरान शुरू की गई योजनाओं के आमजन तक पहुंचे लाभ तथा भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करेंगे। इसमें आमजन योजना का लाभ किस प्रकार से उठा सकते हैं तथा लाभार्थियों के योजना का लाभ उठाने के बाद आए बदलाव पर भी चर्चा की जाएगी। इससे पूर्व भी सरकार द्वारा जिला उपायुक्तों को अपने जिले में विकास योजना तथा आगामी योजनाओं की मंजूरी सम्बंधी जानकारी पर अपडेट स्टेटस के लिए प्रैस कांफ्रेंस करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

Rakhi Yadav