अब दोबारा शुरू होगा सीरो सर्वे, विज ने कहा- केंद्र सरकार की S.O.P को हरियाणा करेगा लागू

10/15/2020 8:29:26 AM

चंडीगढ़ (पांडेय) : प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि केंद्र सरकार की नई एस.ओ.पी. 15 अक्तूबर से लागू होनी है, जिसे प्रदेश में हू-ब-हू लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नई गाइडलाइन में किसी भी तरह के कार्यक्रम करने की अनुमति दे दी गई है जिसमें इनडोर में 200 की संख्या तथा आऊटडोर में कोई संख्या नहीं निर्धारित की गई है। साथ ही 50 फीसदी संख्या के साथ सिनेमाघर भी खोले जाएंगे। 

वहीं कोरोना को लेकर विज ने कहा कि 15 अक्तूबर को प्रदेश में दोबारा से सीरो सर्वे की शुरूआत की जाएगी। पिछली बार हुए सर्वे में प्रदेश में करीब 8 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी। इस बार नई तकनीक से सीरो सर्वे किया जाएगा। विज ने कहा कि इसके लिए एक ऐप तैयार किया गया है। जिसमें सैंपल लेने से लेकर जांच करने वालों तक से प्रोफार्मा भरवाए जाएंगे। साथ ही संबंधित व्यक्ति को एस.एम.एस. के जरिए रिपोर्ट की जानकारी भी पहुंचाई जाएगी।

चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में विज ने कहा कि अभी कोरोना के हालातों के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। गत् 15 दिन से प्रदेश में कोरोना के मामले कम जरूर हुए हैं लेकिन भविष्य में क्या हालात होंगे इस बारे स्टडी करने को कहा है। उन्होंने कहा त्यौहारों का सीजन आ रहा है और सब कुछ खुल भी रहा है तो ऐसे में हर किसी को दो गज की दूरी और मास्क लगाने के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। आगे भी मास्क न लगाने वालों के चालान काटने की प्रक्रिया जारी रहेगी। एक सवाल पर विज ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को किसी भी तरह के कार्यक्रम में सोशल डिस्टैंसिंग की पालना करने के निर्देश दिए गए हैं।

Manisha rana