गुरुग्राम के बाबा द्वारा यौन शोषण मामला, दिल्ली महिला आयोग ने की कार्रवाई की मांग

8/24/2019 11:41:46 AM

गुरूग्राम(अर्चना): दिल्ली महिला आयोग और हरियाणा राज्य महिला आयोग ने गुरुग्राम के बहोड़ा कलां महाकाल मंदिर के महंत बाबा ज्योतिगिरी के खिलाफ कार्रवाई करने व अज्ञात पीड़िता की खोज कर उसका दर्द सुनने की मांग की है। दिल्ली महिला आयोग ने मामले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखकर जहां कार्रवाई की मांग की है,वहीं हरियाणा राज्य महिला आयोग गुरुग्राम पुलिस विभाग के साथ मामले में लगातार संपर्क बनाए हुए है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने बाबा द्वारा महिलाओं और नाबालिग लड़कियों के कथित यौन शोषण मामले में मुख्यमंत्री खट्टर को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। आयोग को मिली शिकायत में कहा गया है कि ज्योतिगिरी बाबा महाकाल मंदिर में एक आश्रम बनाकर रहता है। आरोप है कि बाबा ज्योतिगिरी आश्रम परिसर में कई महिलाओं और नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण कर रहा है। यह भी बताया गया कि मामले में कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी प्रसारित किए जा रहे हैं।  शिकायत में बताया गया कि एक अनजान लड़की जो बाबा द्वारा यौन शोषण का शिकार हुई है,उसने यू-ट्यूब पर एक वीडियो अपलोड की है जिसमें उसने बताया कि बाबा पिछले काफी समय से उसका यौन शोषण कर रहा था। साथ ही उसने यह भी आरोप लगाया है कि बाबा ने पिछले 20 सालों से आश्रम में रहने वाली कई अन्य महिलाओं और लड़कियों का यौन उत्पीडऩ भी किया है।

लड़की ने कहा कि उसको बाबा व उसके सहयोगियों से जान का खतरा है। शिकायतकत्र्ता ने आयोग को बताया कि इस बाबत पुलिस को कई शिकायतें करने के बावजूद आज तक मामले में एफ.आई.आर. दर्ज नहीं की गई और न ही बाबा को गिरफ्तार किया गया। यह भी आरोप है कि बाबा को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है और इसलिए कोई भी अधिकारी उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। भाजपा और कांग्रेस से जुड़े हरियाणा के कई बड़े नेताओं के साथ कथित बलात्कारी बाबा की तस्वीरें सोशल मीडिया पर चल रही हैं। शिकायतकत्र्ता ने आयोग को बताया कि हरियाणा पुलिस ने उक्त बाबा के खिलाफ तो एफ.आई.आर. दर्ज नहीं की है, मगर आश्रम के वीडियो सोशल मीडिया पर फैलाकर मामले को उठाने वाले लोगों के खिलाफ 2 एफ.आई.आर. दर्ज की है।

Isha