वातावरण में छाया रहा स्माग का कहर, लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत

11/4/2019 10:56:49 AM

रतिया (झंडई) : मौसम में आए बदलाव से सुबह-शाम ठंडक महसूस होना आरम्भ हो गई है और रविवार सुबह से ही आसमान में स्मॉग छाए रहने के कारण पूरा दिन ही अंधेरा छाया रहा।स्मॉग व बदलते मौसम के चलते तापमान में भी एकाएक गिरावट आ गई है। रविवार को अन्य दिनों की अपेक्षा आसमान पर धुआं अत्यधिक था, जिसके चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत आई। खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हो गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक कोहरे में धुआं मिलने के कारण ऐसे हालात बन रहे हैं कि सड़कों पर चलने वाले वाहनों को हैडलाइटों का ही सहारा लेना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग की माने तो आगामी 2 दिनों के अंतराल में बूंदाबांदी हो सकती है और इस धुएं से काफी राहत भी मिल सकती है, लेकिन रविवार को आसमान पर छाए अत्यधिक धुएं ने परिस्थितियों को और भी अधिक जहरीला बना दिया है।

2 दिनों से जिस तरह स्मॉग के कारण मौसम में काफी बदलाव आया है, इस स्थिति में बच्चों के अभिभावकों की निरंतर स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां की जाने की मांग उठने लगी है। अनेक अभिभावकों ने बताया कि बच्चों को घर से निकालना इस धुएं में किसी बीमारी को आमंत्रित करना है, क्योंकि इस धुएं के प्रभाव के चलते आम व्यक्ति ही अनेक बीमारियों से प्रभावित है तो बच्चे इससे कैसे अछूते रह सकते हैं। उन्होंने ये भी संकेत दिए कि स्मॉग के साथ-साथ बढ़ रहे कोहरे के कारण एकाएक सर्दी में भी वृद्धि हो सकती है, इसलिए शिक्षा विभाग को विशेष ध्यान देना चाहिए।

Isha