डायरिया की चपेट में शाहपुर, संदिग्ध 2 लोगों की मौत से गांव में दहशत का माहौल

9/30/2019 9:50:44 AM

अम्बाला छावनी (जतिन): शाहपुर में 2 संदिग्ध मौत के बाद गांव में दहशत का माहौल है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में फैले डायरिया की वजह से यह मौत हुई है। इसके अलावा गांव के 2 लोगों का छावनी के नागरिक अस्पताल में इलाज भी चल रहा है। वहीं छावनी में अभी भी सफाई न होने से जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। मामले को लेकर रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव शाहपुर पहुंची।

जहां डाक्टर, ए.एन.एम. और आशा वर्कर द्वारा वाल्मीकि मंदिर धर्मशाला में कैम्प लगाकर लोगों को क्लोरीन की गोलियां बांटी गईं, साथ ही ओ.आर.एस. के पैकेट भी वितरित किए गए। इसके अलावा डाक्टर की टीम ने गांव शाहपुर का दौरा किया और जहां कहीं उन्हें कमियां नजर आईं, सुधारने के लिए भी हिदायतें दीं। वहीं क्षेत्र में फैली गंदगी को देखते हुए नगर निगम के सैनेटरी इंस्पैक्टर से बात कर क्षेत्र में साफ-सफाई करवाने पर भी जोर दिया। डाक्टरों की मानें तो क्षेत्र में चैकिंग के दौरान करीब 13 डायरिया के केस सामने आए हैं।

पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में होगा खुलासा
गांव शाहपुर की वाल्मीकि बस्ती में बलजीत सिंह (65) की हालत खराब होने पर अम्बाला छावनी के नागरिक अस्पताल में उन्हें इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था। जहां से उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद हालत नाजुक देखते हुए पी.जी.आई. चंडीगढ़ रैफर कर दिया गया था, लेकिन वहां उनकी मौत हो गई। वहीं वाल्मीकि बस्ती की शामो देवी (52) की भी मौत का मामला सामने आया है।

इन दोनों मौत को लेकर जहां गांववालों का कहना है कि डायरिया की वजह से ही इनकी मौत हुई है, वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम का कहना है कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद मौत के असली कारणों का पता चल पाएगा।बता दें कि शाहपुर गांव के वाल्मीकि बस्ती के रहने वाले देव सिंह ने बताया कि क्षेत्र में आ रहे गंदे पानी के कारण उनके पिता जगदीश सिंह (61) 2 दिन से बीमार हैं और उनको अम्बाला छावनी के नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया हुआ है।

वहीं वाल्मीकि बस्ती की रहने वाली पालो देवी (60) भी पिछले 2 दिनों से अम्बाला छावनी के नागरिक अस्पताल में उपचाराधीन है। दोनों मरीजों को 2 दिन अस्पताल में उपचार देने के बाद रविवार शाम को डाक्टर द्वारा फि लहाल छुट्टी दे दी गई है।गांव शाहपुर में मिले 13 केस दायरे को देखते हुए फि लहाल सी.एम.ओ. ऑफि स से डा. सुनील हरी के अलावा नूरपुर से डा. हरविंद्र सिंह और डा. नवदीप सिंह के साथ सैनेटरी इंस्पैक्टर मलकीत सिंह मौके पर पहुंचे।

उनकी टीम ने 2 जगह से पानी के सैंपल लिए हैं। उनका कहना है कि जहां पर मौत हुई है उनके सामने वाले घर के भी पानी के सैंपल लिए गए हैं, लेकिन सैंपल बिल्कुल ठीक मिले हैं। फि र भी लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए क्लोरीन की गोलियां व ओ.आर.एस. के पैकेट लोगों को बांटे गए हैं।

Isha