शमशेर के भैंसे विराट ने हासिल किया तीसरा स्थान, 25 लाख रूपये तक की है कीमत

3/17/2020 3:42:23 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): कृषि एवं पशुपालन को बढ़ावा देने वाली सरकार का साथ भिवानी के उत्तम नगर का शमशेर बखूबी निभा रहा है। शमशेर के पास मुर्राह नस्ल का बेहतरीन भैंसा विराट है, जिसकी कीमत लगभग 25 लाख रूपये लग चुकी है। हाल ही में करनाल में आयोजित हुई 37वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी में शमशेर के भैंसे ने प्रदेश स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रदर्शनी में तृतीय रहे विराट के मालिक को 11 हजार रूपये का नगद पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया।

पशुपालन विभाग से उपनिदेशक जयसिंह घणघस ने बताया कि शमशेर जांगड़ा के भैंसे विराट ने करनाल में 13 से 15 मार्च तक आयोजित राज्य स्तरीय युवा झोटा पशु प्रदर्शनी में भाग लिया था। इस दौरान विराट राज्य स्तर पर तीसरे स्थान पर प्रदर्शनी में आया है। उन्होंने बताया कि कृत्रिम गर्भाधान व अच्छे सीमन के तहत इस प्रकार के मुर्राह नस्ल के पशुओं को तैयार किया जाता है, जिससे पशुपालकों की आमदनी भी बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनी के लिए विभाग की तरफ से रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है, विभाग प्रदर्शनी में जाने के लिए पशुओं को मुर्की आदि लगाकर चिह्नित करता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से पशुपालक प्रोत्साहित होते हैं। 

वहीं भैंसे के मालिक शमशेर जांगड़ा ने बताया कि तीसरे स्थान पर आने उन्हें विभाग की तरफ से 11 हजार रूपये का नगद पुरस्कार व प्रमाण पत्र दिया गया है। उन्होंने कहा कि उनके भैंसे की कीमत अब तक अनेक प्रदर्शनियों में 25 लाख रूपये तक लग चुकी है, लेकिन वे अभी अपने भैंसे को बेचेंगे नहीं।

Shivam