खट्टर के बाद शर्मा फिर हुए पावर ‘फुल’

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 01:27 PM (IST)

अम्बाला (वत्स): सी.एम. मनोहरलाल खट्टर ने कैबिनेट मिनिस्टर रामबिलास शर्मा की पावर में एक बार फिर विस्तार किया है। कविता जैन से कला एवं संस्कृति विभाग वापस लेकर शर्मा के हवाले कर दिया है। इसके बाद जैन के पास सिर्फ एक विभाग ही बचा है, वहीं शर्मा के विभागों की संख्या 8 हो गई है। विभागों में विस्तार के पीछे भी खट्टर की खास रणनीति माना जा रहा है। शर्मा अब सीएम के बाद सबसे अधिक विभागों वाले मंत्री बन गए हैं। 

सरकार बनने के बाद शर्मा को शिक्षा और अन्य विभागों के साथ-साथ परिवहन विभाग भी दिया गया था। उस समय वे काफी पावरफुल मिनिस्टर बने हुए थे। उनकी पावर को कम करते हुए खट्टर ने उनसे परिवहन विभाग वापस लेकर कृष्ण लाल पंवार के हवाले कर दिया था। इसके बाद रामबिलास शर्मा सी.एम. से नाराज हो गए थे। उन्होंने अपना नाराजगी जाहिर करते हुए यहां तक बोल दिया था कि अगर कोई अच्छा खरीदार मिल जाए तो वह बिजली विभाग भी देने के लिए तैयार हैं। हालांकि बाद में शर्मा इस मामले में शांत हो गए थे। इस समय दक्षिणी हरियाणा की राजनीति नई करवट ले रही है। राव इंद्रजीत सिंह खट्टर के खिलाफ क्षेत्र की उपेक्षा के खुलकर आरोप लगा चुके हैं। वहीं दक्षिणी हरियाणा में इंद्रजीत अपने दम पर 2 सफल रैलियों का आयोजन कर चुके हैं। उनकी एक रैली में रामबिलास शर्मा शिरकत कर चुके हैं। 

इंद्रजीत की नाराजगी को देखते हुए खट्टर ने उनके विरोधियों को नजदीक लगाना तो शुरू कर ही दिया है, साथ ही उनके करीबियों को भी अपने करीब लाने के प्रयास तेज किए हुए हैं। गुडग़ांव महानगर विकास प्राधिकरण की एग्जीक्यूटिव कमेटी में राव को शामिल नहीं कर खट्टर ने उन्हें बड़ा झटका देने का काम किया है। चूंकि रामबिलास शर्मा राव के करीब लगना शुरू हो गए हैं। इसलिए खट्टर ने उन्हें अधिक महत्व देना शुरू कर दिया है। शर्मा को महेंद्रगढ़ में राव के सहारे की जरूरत पडऩी है। ऐसा माना जा रहा है कि खट्टर राव को दक्षिणी हरियाणा में अलग-थलग करने की रणनीति पर काम करते नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि अब उन्होंने शर्मा को खुश करने के लिए एक विभाग और थमा दिया है। दूसरी ओर अब कविता जैन सिर्फ एक विभाग की मंत्री बनकर रह गई हैं। 

सुभाष बराला, प्रदेशाध्यक्ष, भाजपा। 
शर्मा एक वरिष्ठ नेता हैं। एक विभाग और देकर सी.एम. ने उनका राजनीतिक कद भी बढ़ाया है। विभागों का बंटवारा सी.एम. के अधिकार क्षेत्र में है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

static