52 की उम्र में 51वां ट्रांसफर,ट्वीट में छलका खेमका के तबादले का दर्द

11/13/2017 10:33:40 AM

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के आई.ए.एस. अधिकारी अशोक खेमका को सामाजिक व अधिकारिता विभाग के मंत्री किशन बेदी से उलझना भारी पड़ गया, क्योंकि सरकार ने आज जिन 13 आई.ए.एस. का स्थानांतरण किया है उनमें खेमका भी शामिल हैं। खेमका को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से हटाकर खेल एवं युवा मामले विभाग का प्रिंसीपल सैक्रेटरी बनाया गया है। यह उनका 52 की उम्र में 51वां ट्रांसफर है। दूसरी तरफ सरकार अशोक खेमका के तबादले को रूटीन ट्रांसफर बता रही है

इस विभाग के मंत्रालय की कमान अनिल विज के पास है। विज व खेमका की पटरी शुरू से जमती है, क्योंकि विज ही ऐसे मंत्री हैं जो समय-समय पर खेमका के समर्थन में खुलकर सामने आ जाते हैं।  बता दें कि भाजपा सरकार में ट्रांसपोर्ट विभाग में खेमका द्वारा ट्रकों के ओवरलोडिंग पर स्टैंड व कार्रवाई से सरकार की फजीहत हुई तो उन्हें वहां से चलता कर दिया गया।  फिर वृद्धावस्था पैंशन पर जिस प्रकार समाज कल्याण विभाग में 1 लाख से अधिक पैंशन धारकों पर कार्रवाई हुई, वहां से भी हटा दिए गए। अब खेल मंत्री अनिल विज के विभाग में आने के बाद क्या रहेगा, इस पर राजनीतिक हस्तियों की निगाहें रहेंगी।

ट्वीट में छलका खेमका के तबादले का दर्द
खेमका ने ट्वीट करके कहा है कि, "कई सारे कामों की तैयारियां कर ली थी और अचानक एक और तबादले की खबर मिल गई, एक बार फिर आपात कालीन लैंडिंग हो गई और निहित स्वार्थों की जीत हो गई लेकिन यह अस्थायी है और काम नए उत्साह और ऊर्जा के साथ जारी रहेगा" 

उल्लेखनीय है कि अशोक खेमका द्वारा उजागर गड़बड़ियों और अनियमितताओं के चलते हरियाणा की भाजपा सरकार के कई मंत्रियों से उनका टकराव हो चुका है। हाल ही सरकारी गाड़ी के दुरुपयोग के मामले में उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार बेदी को खूब खरी खोटी सुनाई थी। अशोक खेमका अपने ही मंत्री से टकराव का शिकार हुए हैं। उन्होंने सितंबर में बड़े फर्जीवाड़े की आशंका में 3.21 लाख बुजुर्गों की पेंशन रोक दी थी। इससे सीएम और विभागीय राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी को राजनीतिक परेशानी का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बेदी से तल्खी तब और बढ़ गई जब पिछले माह खेमका ने अंबाला के डीएसडब्ल्यूओ ऑफिस की गाड़ी मंत्री कार्यालय में उपयोग होने पर लेटर लिख कर सवाल उठाए थे। लेटर मीडिया में आने से बेदी नाराज चल थे।

इन अधिकारियों को मिला ये विभाग
हरियाणा कार्पोरेशन डिपार्टमेंट के अतिरिक्त मुख्य सचिव आइएएस नवराज संधू को विजिलेंस विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। इसके अलावा सुनील कुमार गुलाटी को हरियाणा मिनरल लिमिटेड का चेयरमैन कम निदेशक लगाया गया है। हरियाणा पर्यावरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव धारी खंडेलवाल को हरियाणा कला एवं संस्कृति विभाग व पुरातत्व विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग की विशेष सचिव ज्योति अरोड़ा को तकनीकि शिक्षा विभाग का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

सुमिता मिश्रा को सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। उनके पास मत्स्य पालन विभाग का अतिरिक्त कार्यभार भी रहेगा। लेबर कमिश्नर पंकज अग्रवाल को सप्लाई एंड डिस्पोजल विभाग का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। शेखर विद्यार्थी को पर्यावरण निदेशक का पदभार सौंपा गया है। वह हैफेड के प्रबंध निदेशक का भी अतिरिक्त कार्यभार देखेंगे। साकेत कुमार को आयुष निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्हें होम डिपार्टमेंट का भी अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

चंद्रशेखर को वन विभाग का विशेष सचिव नियुक्त किया गया है। भूपिंदर सिंह को हरियाणा डेयरी कॉर्पोरेटिव फेडरेशन का प्रबंध निदेशक लगाया गया है। उनके पास फाइनेंस डिपार्टमेंट का अतिरिक्त कार्यभार रहेगा। गीता भारती एससी व पिछली जाति कल्याण विभाग की निदेशक होंगी। शालीन को चिकित्सा शिक्षा व अनुसंधान का निदेशक नियुक्त किया गया है।