शिवरात्रि विशेष: छोटी काशी के जोगी वाला शिव मंदिर की है अनूठी कहानी

3/4/2019 12:05:33 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध शहर भिवानी के जोगी वाला शिव मंदिर में हर शिवरात्रि को लोगों की भीड़ उमड़ती है। लोग यहां की मान्यता अनुसार पूजा अर्चना करते हैं और भगवान से मुरादें पूरी करने के लिए वरदान मांगते है। यहां के संतों के मुताबिक जो यहां मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं तो भगवान उनकी मन्नतों को पूरा करते हैं। बताया जाता है कि यह मंदिर भिवानी शहर में है और यहां गर्मी और सर्दी की शिवरात्रि पर हजारों की भीड़ लगती है और लोग जल व गंगाजल सहित दूध शिवलिंग पर चढ़ाते हैं। यह मंदिर करीब 300 वर्ष पूर्व का बताया जाता है।



भिवानी के जोगीवाला मंदिर धाम के महंत वेदनाथ महाराज ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना बाबा मेहुनाथ ने शिव की प्रतिमा स्थापित कर की थी। करीब 300 वर्ष की गाथा इस मंदिर से जुड़ी हुई है। तब से लेकर आज तक यहां मेला लगता है और शिवरात्रि को पूजा होती है। भगवान शिव की आराधना करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 



उनका कहना है कि इस महीने कांवड़ लाने से भगवान प्रसन्न होते हैं। शिवरात्रि को सुबह से ही मन्दिर में भक्तों की लम्बी लम्बी लाइने देखी गई। महंत चरणदास महाराज ने कहा कि यहां इस मंदिर में सोमवार का बड़ा महत्व माना जाता है। शिवरात्रि को तो यहां लोग हरिद्वार, गंगोत्री से गंगाजल लाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं। 

Shivam