हरियाणा की शोभा बनवाला ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

12/8/2018 8:53:58 AM

कैथल(जोगिंद्र कुंडू): कैथल के गांव करोड़ा की शोभा बनवाला ने साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा लहराया है। जिसकी ऊंचाई 19,341 फीट है। हरियाणा रोडवेज में ड्राईवर पालाराम की बेटी शोभा ने ये कारनामा मात्र चार दिनों में कर दिखाया। चोटी फतेह करने के बाद लोटी शोभा का पूंडरी बस स्टेंड पर ग्रामवासियों व सरपंच भल्ला राम ने जोरदार स्वागत किया। उसे खुली जीप में मोटर-साइकिल व कारों के काफिले के साथ गांव तक लेकर आया गया। 



पर्वतारोही संतोष यादव से ली प्रेरणा
बातचीत में शोभा ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले पर्वतारोही संतोष यादव से इसकी प्रेरणा ली। उसके बाद उसने पर्वतारोही के लिए वर्ष 2017 में इसके लिए परीक्षा पास की। 18 अगस्त से 21 सितंबर तक 24 दिन की उन्होंने श्रीनगर के पहलगांव में ट्रेनिंग ली। उसके बाद दूसरी बार 5 दिन की 13 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक ओर ट्रेनिंग ली। 14 नवंबर को पर्वतारोहण के लिए दक्षिण अफ्रीका गई और 18 नवंबर को माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई शुरू कर दी। मौसम की कठिनाइयों को पार करते हुए 21 नवंबर को चोटी के शिखर पर देश का तिरंगा झंडा लहराने में कामयाब रही। 



स्नोफाल के कारण आई काफी परेशानी
पर्वतारोही शोभा ने बताया कि चोटी पर चढऩे के लिए उनके दल में चार सदस्य जिनमें दो लड़कियां और दो लड़के थे। चढ़ाई के दौरान रास्ते में स्नोफाल होने के कारण काफी कठिनाई भी आई, लेकिन सभी बाधाओं को पार करते हुए चोटी के शिखर को छुआ। 



किसान परिवर में पली बढ़ी है शोभा
वर्ष 1998 में किसान परिवार में जन्मी शोभा ने प्रारंभिक शिक्षा मैट्रिक व बारहवीं गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से पास की। अब बीए जयराम गर्ल्स कॉलेज लाहौर माजरा से कर रही है। शोभा रानी ने बताया कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने में उनके परिवारवालों खासकर उनके पिता का बहुत बड़ा योगदान है। जिन्होंने पुरा खर्च स्वयं वहन किया और हर मोड़ पर उनका हौंसला बढ़ाया।



सभी माता-पिता को दिया संदेश
शोभा के पिता पालाराम हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर हैं और माता एक गृहणी। उनके माता पिता ने बताया की उनकी बेटी ने ये कारनामा क्र दिखाया उन्हें इसपर गर्व है। उन्होंने बताया की उनकी बेटी ने उनके द्वारा दी गई तालीम को सही कर दिखाया है। उन्हें बेटा और बेटी दोनों को समान प्यार दिया है। शोभा की माता ने कहा की सभी मांओं को चाहिए की वो अपनी बेटियों को बेटों के समान अधिकार दें ताकि बेटियां भी आगे निकल सकें। 



एवरेस्ट की चोटी को फतेह करना आगामी लक्ष्य
पर्वतारोही शोभा ने अपने आगामी लक्ष्य के बारे में बताया कि विश्व की सबसे ऊंची चोटी जिसकी ऊंचाई 29029 फीट है माउंट एवरेस्ट को फतेह करना है। जिसके लिए वे अभी से तैयारियां शुरू कर रही है।    
 

Rakhi Yadav