सरकारी स्कूलों में घटती बच्चों की संख्या को लेकर सामने आई चौंकाने वाली वजह

11/19/2019 5:45:30 PM

फरीदाबाद(अनिल राठी): सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही छात्रों की संख्या को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सरकार द्वारा कई स्कूलों में घटती छात्रों की संख्या की वजह से वहां कई विषयों की पढ़ाई बंद कर दी गई। जिसको लेकर जब ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन और अभिभावक एकता मंच की टीम ने कारणों को जानना चाहा तो सरकार की तरफ से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।



सरकार से जवाब न मिलने के बाद ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन और अभिभावक एकता मंच के पदाधिकारियों ने ऐसे स्कूलों का दौरा किया, जहां छात्रों की संख्या घटने के चलते वहां पढ़ाई सरकार की तरफ से बंद कर दी गई थी। जिसमें चौंकाने वाली बात सामने आई। स्कूलों की जर्जर हालत के चलते कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया था।



फरीदाबाद के 8 ऐसे स्कूल थे, जिन्हें सरकार ने ही कंडम घोषित किया हुआ था। सरकार ने इनकी जगह नई बिल्डिंग बनाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन 2017 में नई बिल्डिंग बनाने के आदेश के बावजूद भी नई बिल्डिंग नहीं बन पाई। बच्चे पुरानी जर्जर बिल्डिंग में पढऩे को मजबूर हैं। इसी के चलते कुछ अभिभावक अपने बच्चों को इन स्कूलों में पढ़ाना नहीं चाहते। अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया।



स्कूलों की ऐसी हालत को देखते हुए एसोसिएशन की तरफ से हाईकोर्ट को एक पत्र भेजा गया और स्कूलों की जांच कराने की बात कही, लेकिन इस पर हाईकोर्ट की तरफ से रेगुलर याचिका डालने के लिए एसोसिएशन को कहा। पिछले महीने अक्टूबर में एसोसिएशन की तरफ से एक हाईकोर्ट में याचिका डाली गई। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने जब इस याचिका पर सुनवाई शुरू की तो सरकार से भी जवाब तलबी के लिए नोटिस भेजा गया। अब कल सरकार को हाईकोर्ट में इन स्कूलों की वास्तविक स्थिति को लेकर जवाब देना है।

Edited By

vinod kumar