सरकार ने बनाए बंपर बीपीएल कार्ड, डिपो में कम राशन पहुंचने से दुकानदार परेशान

12/12/2023 9:45:42 AM

पानीपत(सचिन शर्मा): हरियाणा सरकार में मिलने वाले राशन और राशन कार्ड का मुद्दा अक्सर सरकार पर सवाल उठाता ही रहता है। पहले हरियाणा सरकार ने लाखों उपभोक्ताओं के बीपीएल राशन कार्ड काट दिए थे। अब सरकार ने इतने बीपीएल कार्ड बना दिए कि अब डिपो में राशन ही पूरा नहीं पहुंच रहा। ऐसा डिपो होल्डरों का कहना है।

 डिपो पर पूरा राशन नहीं पहुंचने के मामले को लेकर पानीपत डीएफएससी को ज्ञापन देने पहुंचे डिपो होल्डरों ने बताया कि सितंबर माह में सरकार ने 12% कम राशन डिपो पर पहुंचाया था। फिर अगस्त महीने में 7% कम राशन डिपो पर पहुंचा और उसके बाद नवंबर महीने में भी साढ़े 12 परसेंट कम राशन डिपो पर पहुंचा है।

डिपो होल्डर प्रधान ने बताया कि अब दिसंबर माह में 24 परसेंट बाजरा और 18 परसेंट गेहूं कम कर दिया है। जिसकी वजह से उन्हें अब लोगों की गालियां खानी पड़ रही हैं। डिपो होल्डर एसोसिएशन के प्रधान कन्हैया ने जानकारी देते हुए बताया की सरकार ने राशन कार्ड तो लाखों बना दिए, लेकिन हमारा डाटा वही पुराना है। जिसको अपडेट नहीं किया गया है। जिसके चलते हमारे पास राशन कम आ रहा है, लेकिन राशन लेने वाले लोग ज्यादा पहुंच रहे हैं, अगर किसी उपभोक्ता को राशन न दें तो तमाम तरह के हमारे ऊपर  आरोप लगाए जाते हैं। कन्हैया कुमार ने कहा कि इससे पहले सरकारों द्वारा 10% अधिक राशन डिपो पर भिजवाया जाता था। ताकि दूसरे राज्यों से पहुंचे लोगों को राशन दिया जा सके। लेकिन अब कम राशन पहुंचने की वजह से लोग भी राशन से वंचित रहेंगे।

वहीं राशन उपभोक्ताओं के केवाईसी करवाने की जिम्मेदारी डिपो होल्डर को दिए जाने पर एसोसिएशन प्रधान कन्हैया कुमार ने कहा पहले ही हमारे पास बहुत सारा काम रहता है। अब हमें यह केवाईसी का काम और थमा दिया है, जो हमारा काम नहीं है। लेकिन बावजूद इसके भी हम सरकार द्वारा सौंपा गया काम कर रहे हैं। डिपो होल्डर एसोसिएशन के प्रधान कन्हैया कुमार ने सरकार और प्रशासन से पूरा राशन भिजवाने का आग्रह किया है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal