कृषि मंत्री के निर्देश, पराली औद्योगिक बायोमास नीति तैयार करने में तेजी दिखाएं अधिकारी

6/8/2018 2:16:33 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे आगामी सीजन से पहले ही पराली प्रबंधन की दिशा में बनाई जा रही पराली औद्योगिक बायोमास नीति तथा पराली प्रबंधन नीति तैयार करने में तेजी से आगे बढ़ें। धनखड़ आज विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि नव एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. महापात्रा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की जाएगी। अगले सप्ताह भारतीय तेल निगम व केंद्रीय पैट्रोलियम व नव एवं नवीनकरणीय ऊर्जा मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में धनखड़ ने सुझाव दिया कि पराली का प्रबंधन राष्ट्रीय ताप बिजली निगम के संयंत्रों में ऊर्जा के रूप में, इथनोल या सी.एन.जी. गैस का उपयोग करना तथा खेतों में ही इसका उपयोग जैविक खाद के रूप में हो इस ओर हमें बढऩा है।

पंजाब कहीं न कहीं इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने निर्देंश दिए कि वो पानीपत रिफाइनरी के निकट लगभग 200 करोड़ रुपए की परियोजना लगाने पर भारतीय तेल निगम सहमत है। पराली के मामले में केंद्र सरकार भी गंभीर है इसलिए इस मुद्दे का समाधान अगामी सीजन के शुरू होने से पहले ही करना होगा।

Rakhi Yadav