हरियाणा के इस जिले से चली श्रमिक एक्सप्रेस, 1196 प्रवासियों को पहुंचाया जाएगा उनके घर तक

5/9/2020 4:39:56 PM

भिवानी(अशोक)- भिवानी जिले में लंबे समय से अपने घर जाने की बाट जोह रहे श्रमिकों को आखिरकार आज श्रमिक एक्सप्रेस के माध्यम से उनके घरों तक भेजा गया। भिवानी जिला प्रशासन के सहयोग से 1196 के लगभग श्रमिकों को सुबह 11:30 बजे भिवानी रेलवे स्टेशन से श्रमिक एक्सप्रेस के माध्यम से उनके घरों तक रवाना किया गया।

बता दें कि श्रमिक एक्सप्रेस 22 घंटे की यात्रा के बाद बिहार के पूर्णिया जिले में पहुंचेगी। भिवानी व दादरी जिलों के 1200 श्रमिकों को इस ट्रेन के माध्यम से बिहार भेजा गया है। यह सभी 1200 श्रमिक बिहार राज्य के पूर्णिया जिले तथा पूर्णिया के साथ लगते 8 जिलों के श्रमिक हैं। जो लंबे इंतजार के बाद अपने घरों की तरफ शनिवार को रवाना हुए हैं। इनमें भिवानी जिले के इनमें 500 श्रमिक हैं तथा 700 श्रमिक दादरी जिले के हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए भिवानी के उपायुक्त अजय कुमार व पुलिस अधीक्षक संगीता कालिया ने बताया कि 1200 श्रमिकों को बिहार के पूर्णिया भेजा गया है। जो पूर्णिया के साथ लगते लगभग 8 दिनों के निवासी हैं। इन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ट्रेन को सैनिटाइज करके उसमें बैठाया गया है। इन श्रमिकों को रास्ते के लिए फूड पैकेट, पानी की बोतल व सैनिटाइज करने का सामान नि:शुल्क उपलब्ध करवाया गया है । इसके साथ ही ट्रेन की टिकट भी नि:शुल्क सरकार की तरफ से मुहैया करवाई गई है। श्रमिकों को ट्रेन में बैठाने से पहले इन्हें बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लाया गया है तथा इनकी मेडिकल जांच भी की गई है। स्वस्थ श्रमिकों को ट्रेन के माध्यम से उनके गृह राज्य बिहार में भेजा गया है।
   
वहीं ट्रेन के माध्यम से अपने घर जा रहे श्रमिक ने बताया कि उन्हे बहुत खुशी है सरकार व प्रशासन के कारण वे अपने घर जा पा रहे है। उन्होंने बताया कि वे काम करने के लिए लॉकडाऊन से पहले यहां आए थे, लेकिन लॉकडाऊन की वजह से न उन्हे काम मिल पा रहा था और वे यहां फंस कर रह गए थे, लेकिन अब सरकार व प्रशासन के कारण व ेअपने घर जा पा रहे है। उन्होंने बताया कि उन्हे सरकार द्वारा ट्रेन का टिकट भी नि:शुल्क दिया गया है तथा साथ ही खाने के के पैकेट भी दिए गए हैं। 

Isha