20 नवंबर को होंगे श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद, पंजाब केसरी से सीधी बातचीत

10/24/2018 9:13:00 AM

मानेसर(राजेश भारद्वाज): विश्व प्रसिद्ध श्री बद्रीनाथ मंदिर के कपाट इस वर्ष 20 नवंबर को श्रद्धालुओं केेेे दर्शन के लिए बंद कर दिए जाएंगे। जोकि 6 मार्च तक की शीतकालीन अवधि के बाद आगामी वर्ष अप्रैल-मई में खुलेंगे। श्री बद्रीनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंदूवरी के प्रधान शिष्य ने सीधी बातचीत के दौरान पंजाब केसरी को जानकारी देते हुए बताया कि कपाट बंद का मुहूर्त विजयादशमी पर निकाला गया और 20 नवंबर को  अपराहन 3:21 पर श्रद्धालुओं के लिए  कपाट बंद हो जाएंगे। 

बर्फ की कंदराओं में मौजूद रहेंगे महान संत महात्मा 
भारी बर्फ बारी के बावजूद उस समय जब श्री बद्रीनाथ में मौजूद सैकड़ों दुकानदार यहां तक की पूजा अर्चना कराने वाले भी पहाड़ से नीचे आ जाएंगे उस समय भी बर्फ से ढकी कंधराहों में कुछ साधु संत पूजा आराधना में मगन रहेंगे ।जानकारी देते हुए रावल जी के शिष्य रावत ने बताया की इन साधु-संतों को सरकार द्वारा परमिशन के बाद ही यहां रुकने दिया जाता है।

श्रीमद्भागवत की रचना से ही वेदव्यास जी को मिला परम् सन्तोष
वेदों को चार भागों में बांटने के बाद भी जब श्री वेदव्यास जी संतोष प्राप्त नहीं कर सके और कलयुगी मनुष्य के लिए परम संतोष का मार्ग नहीं ढूंढ पाए तब भगवान नारद के आवागमन पर इस का उपाय बताने पर भगवान गणेश का आवाहन कर 18वें पुराण श्रीमद् भागवत को लिखा। जिससे आज सनातन धर्म ही नहीं बल्कि देश विदेश में चल रहे लगभग 12 धर्म मोक्ष प्राप्ति साधन श्रीमद्भागवत का अनुष्ठान आदि करवाने में तत्पर हैं।

 


 
 

Rakhi Yadav