परिवार की सैनिक परंपरा को पाेते ने बढ़ाया आगे, भारतीय वायु सेना में बना फाइटर पायलट

12/24/2019 2:32:25 PM

रेवाड़ी(गंगाबिशन): जिले के गांव माजरा भालखी निवासी सिद्धार्थ यादव ने भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट के रूप में फ्लाइंग ऑफिसर से पास आऊट होकर अपने सैनिक परिवार, जिले तथा प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। शनिवार को हैदराबाद की वायु सेना अकादमी में आयोजित की गई पासिंग आऊट परेड में सिद्धार्थ ने एयरोबैटिक्स में प्रथम स्थान पाया। उसे विशेष टॉफी से अलंकृत किया गया। इस अवसर पर उसके परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि परिवार की चौथी पीढ़ी ने भारतीय सेना में अपनी उत्कृष्ट उपस्थिति दर्ज करवाकर परिवार की समृद्ध सैन्य परंपरा को नई ऊंचाइयां दी हैं।

उक्त पासिंग आऊट परेड में भाग लेकर लौटे सिद्धार्थ यादव के दादा सूबेदार रघुबीर सिंह यादव ने बताया कि जहां उनके पिता हवलदार डालूराम ने भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दी थीं, वहीं वे खुद सूबेदार पद से भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए हैं। उनके बेटे सुशील यादव भारतीय वायु सेना में उत्कृष्ट सेवाएं देने के बाद अब भारतीय जीवन बीमा निगम रेवाड़ी में सेवारत हैं। परिवार की इस स्वर्णिम सैनिक परंपरा को अब उनके पौत्र सिद्धार्थ यादव ने फाइटर पायलट बनकर आगे बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ के चचेरे भाई सुधीर तथा सौरभ भी वायु सेना में सेवारत रहकर परिवार की सैनिक परंपरा को समृद्ध कर रहे हैं। वर्तमान में उनका परिवार रेवाड़ी के सैक्टर-4 स्थित हाऊसिंग बोर्ड में रह रहा है। सिद्धार्थ की मां सुशीला यादव गृहिणी है तथा उनकी छोटी बहन दिव्या 9वीं कक्षा की छात्रा है। सिद्धार्थ ने अपनी सभी कक्षाएं मेधावी छात्र के रूप में उत्तीर्ण कर जनवरी 2016 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के माध्यम से कमीशन प्राप्त किया था। सिद्धार्थ यादव ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवारजनों व गुरुजनों को दिया। उसकी इस उपलब्धि पर सैक्टर-4 हाऊसिंग बोर्ड की रैजिडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन, यशु चेयरमैन, रविंद्र, थावर सिंह, मास्टर विजय पाल आदि ने बधाई दी।

Edited By

vinod kumar